महालक्ष्मी व्रत से पहले निपटा लें ये काम, धन के भंडार भर देंगी मां लक्ष्मी
महालक्ष्मी व्रत से पहले निपटा लें ये काम, धन के भंडार भर देंगी मां लक्ष्मी
Share:

सनातन धर्म में महालक्ष्मी व्रत की खास अहमियत है। धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, महालक्ष्मी व्रत को रखने से मां लक्ष्मी की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है। महालक्ष्मी व्रत से जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं तथा जीवन आनंदमय हो जाता है। इस व्रत में अन्न ग्रहण नहीं किया जाता है। 16वें दिन महालक्ष्मी व्रत का उद्यापन किया जाता है। इस व्रत को बहुत शुभ माना जाता है। 

प्रत्येक वर्ष भाद्रपद शुक्ल अष्टमी से महालक्ष्मी व्रत आरंभ होते हैं। इन 16 दिनों में देवी लक्ष्मी की पूजा को खास लाभदायी माना गया है। इस वर्ष महालक्ष्मी व्रत 22 सितंबर से आरम्भ हो रहे हैं। ज्योतिषियों के अनुसार, महालक्ष्मी व्रत से पहले घर में 5 काम अवश्य कर लें। महालक्ष्मी व्रत आरम्भ होने से पहले घर की अच्छी प्रकार साफ-सफाई करें। क्योंकि देवी लक्ष्मी गंदगी वाले स्थान पर कभी नहीं ठहरती हैं। सफाई के दौरान टूटे बर्तन, चटका शीशा, लहसुन, प्याज या तामसिक चीजों को घर से बाहर कर दें। 

घर में तुलसी का पौधा लगाएं तथा प्रातः स्नान करने के पश्चात् नियमत जल चढ़ाएं। तुलसी के पौधे में देवी लक्ष्मी का वासा होता है। महालक्ष्मी व्रत आरम्भ होने से पहले मां लक्ष्मी के पद चिह्न मुख्य द्वार पर अवश्य अंकित करें। आप हल्दी या कुमकुम से ये चिह्न बना सकते हैं। मां लक्ष्मी के स्वागत के लिए घर के दरवाजे पर आम एवं केले के पत्तों से तैयार हुआ वंदनवार अवश्य लगाएं। महालक्ष्मी व्रत की प्रातः से ही मुख्य द्वार पर घी का दीपक प्रजवल्लित करें। यह दीपक आपको सुबह-शाम नियमत रूप से जलाना है।

गणेश उत्सव के दौरान करें ये काम, दूर होगा घर का वास्तु दोष

कब से शुरू होंगे महालक्ष्मी व्रत? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त

जानिए मरने के बाद कहा जाती है आत्मा...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -