आमने सामने: महिंद्रा TUV300 vs हुंडई क्रेटा vs फोर्ड एकोस्पोर्ट vs रेनॉ डस्टर
आमने सामने: महिंद्रा TUV300 vs हुंडई क्रेटा vs फोर्ड एकोस्पोर्ट vs रेनॉ डस्टर
Share:

हाल-फिलहाल के बाज़ार कि अगर बात करें तो कॉम्पैक्ट एसयूवी काफी तेज़ी पर है। इनकी मांग दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। इन कॉम्पैक्ट एसयूवी में खूबियाँ ही ऐसी होती हैं कि चाह कर भी कोई नज़र चुरा नहीं पाता जैसे- बजट में फिट, दिखने में बड़ी और हैवि, दमदार पावर क्षमता, अच्छा खासा माइलेज, और सबसे ज़रूरी तगड़ा लुक व डिज़ाइन।

आमने-सामने में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं बाज़ार में मौजूद कॉम्पैक्ट एसयूवी की तुलना, जिसमें शामिल है महिंद्रा कि tuv 300, हुंडई कि क्रेटा, फोर्ड एकोस्पोर्ट और रेनॉ कि मशहूर डस्टर।

महिंद्रा TUV 300 से शुरुआत करते हुए आपको बता दें कि बाकियों कि तुलना में ये सबसे कॉम्पैक्ट है इसके बाद एकोस्पोर्ट की बारी आती है। सिर्फ यही दो गाडियाँ हैं, जो कि सब-4 मीटर के टेस्ट में पास हो सकी। वहीं हुंडई क्रेटा तीसरे और डस्टर चौथे नंबर पर अपनी हाजरी लगाते हैं।

व्हीलबेस में भी TUV 300 सबसे आगे है, फिर रेनॉ, क्रेटा और एकोस्पोर्ट हैं। क्यूंकी TUV 300 में 7 सीट दी गयी है और बाकियों में महज़ 5 ही उपलब्ध हैं। अब अगर बात डिज़ाइन कि करें तो क्रेटा का बेहतरीन फ्लुइडिक लुक सबसे उम्दा है और काफी पसंद भी किया जा रहा है। इसके बाद एकोस्पोर्ट है जो अपने कॉम्पैक्ट लुक कि वजह से बाज़ार में लोगों को अपनी तरफ मुड़ने पर मजबूर कर देती है। पर TUV 300 ने जीप जैसा हैवि लुक देकर बाकियों को कड़ी टक्कर दी है।

कोई शक नहीं है कि इंजन पर क्रेटा का 126 bhp वाले 1.4 और 1.6 लीटर डीजल ऑप्शन के साथ पूरा कब्जा है। वहीं दूसरे नंबर पर 109 bhp के साथ डस्टर फिर 90 bhp एकोस्पोर्ट और आखिर में 84 bhp के साथ TUV 300 लाइन में शामिल है। इस पूरी दौड़ में केवल TUV 300 इकलौती है जो कि 5-स्पीड औटोमटेड मैनुअल ट्रांसमिशन कि सुविधा दे रही है, जो कि शहरी क्षेत्र में ड्राइविंग के लिए काफी उपयोगी है।

फिर से एक बार कीमत के मामले में TUV 300 ने बाज़ी मार ली है, मगर सेल्स के मामले में सबसे आगे चल रही डस्टर और लंबी वेटिंग में मौजूद क्रेटा के सामने किस हद मजबूत दावेदार साबित होती है ये तो वक़्त ही बताएगा। आगे कि स्लाइड में आप देख सकते हैं इन गाड़ियों के स्पेकिफिकेशन की तुलना।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -