'पेपर बोतल' में नज़र आ सकती है 'कोका कोला' की कोल्ड्रिंक, पर्यावरण संरक्षण है उद्देश्य
'पेपर बोतल' में नज़र आ सकती है 'कोका कोला' की कोल्ड्रिंक, पर्यावरण संरक्षण है उद्देश्य
Share:

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में आपको कोका कोला, प्लास्टिक के जगह पेपर बॉटल में नजर आए. दरअसल कोका कोला अपनी ड्रिक्स के लिए पेपर बॉटल का परिक्षण कर रही है. कंपनी का मानना है कि वे पर्यावरण संरक्षण के मद्देनज़र प्लास्टिक की बॉटल्स के उपयोग को बंद करने पर विचार कर रही है. जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने अभी तक 2000 पेपर बॉटल बनाई है, जिसका परिक्षण चल रहा है और गर्मियों के महीने में इसका ट्रायल किया जाएगा. 

ये बोतलें लकड़ी और जैव-आधारित सामग्री से तैयार की गई हैं, जो गैस के साथ ही तरल पदार्थ और ऑक्सीजन को भी रोकने में सक्षम होती हैं। बोतल डैनिश कंपनी पाबोको (Danish company Paboc), द पेपर बॉटल कंपनी और कोका-कोला की रिसर्च टीम द्वारा मिलकर बनाई गई है. यह ऐसे समय में आया है, जब कंपनी ने साल 2030 तक के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए है, जिसमें लक्ष्यों का ऐलान किया गया है और पर्यावरण पर और अधिक ध्यान देने की बात भी कही है. 

कंपनी जोर देकर कहती है कि यह तकनीक, जिसे वे एक ब्रेक थ्रू भी मान रही है इसे टेस्टिंग के रूप में प्लांट-बेस्ड बेवरेज एडेज़ की 2000 पेपर की बोतलों को ऑनलाइन किराना स्टोर Kifli.hu के जरिए बेचेगी जिससे पैकेजिंग के साथ ग्राहकों की प्रतिक्रिया को भी समझा जा सके. पेपर बॉटल को लेकर यह पहल तब शुरू की गई, जब कोका-कोला कंपनी अपनी ड्रिंक्स के लिए पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ पैकेजिंग प्रणाली बनाने के लिए दबाव में थी. बता दें कि हाल ही में चैरिटी ग्रुप ब्रेक फ़्री फ्रॉम प्लास्टिक द्वारा जारी एक रिपोर्ट में, कोका-कोला को विश्व के नंबर एक प्लास्टिक प्रदूषक के रूप में स्थान दिया गया था, उसके बाद प्रतिद्वंदी पेप्सी और नेस्ले का नाम था.

पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार 12वें दिन इजाफा, क्या ईंधन की कीमतें लगाएंगी 'शतक'

म्यूचुअल फंडों ने जनवरी में निफ्टी दिग्गजों में पदों में हुई कटौती

पांच राज्यों को बिजली क्षेत्र के सुधारों के लिए मिली अधिक ऋण लेने की अनुमति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -