पांच राज्यों को बिजली क्षेत्र के सुधारों के लिए मिली अधिक ऋण लेने की अनुमति
पांच राज्यों को बिजली क्षेत्र के सुधारों के लिए मिली अधिक ऋण लेने की अनुमति
Share:

वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को पांच और राज्यों यानी बिहार, कर्नाटक, गोवा, राजस्थान और उत्तराखंड को अतिरिक्त उधार लेने की अनुमति दी क्योंकि राज्यों ने आवश्यक बिजली क्षेत्र में सुधार किए। सुधार प्रक्रिया के एक हिस्से के रूप में, इन राज्यों ने विद्युत मंत्रालय द्वारा निर्धारित तकनीकी और वाणिज्यिक (एटीएंडसी) घाटे में कमी के लिए सफलतापूर्वक निर्धारित लक्ष्य को पूरा किया है या आपूर्ति की औसत लागत और औसत राजस्व वसूली (ACSRR) में लक्षित कमी अंतर हासिल किया है।

वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग द्वारा निर्धारित बिजली क्षेत्र में एटी एंड सी घाटे और एसीएस-एआरआर अंतर में कमी दो में से तीन सुधार हैं। राज्यों को अतिरिक्त उधार सीमा का एक हिस्सा बिजली क्षेत्र में सुधारों से जुड़ा हुआ है। राज्य को एटीएंडसी नुकसान में कमी के लिए राज्य के लिए निर्धारित लक्ष्य और ACSARR अंतर लक्ष्य को पार करने के लिए अतिरिक्त 0.05 प्रतिशत जीएसडीपी को पूरा करने के लिए सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) के 0.05 प्रतिशत के बराबर राशि उधार लेने की अनुमति मिलती है। 

उत्तराखंड ने एटीएंडसी घाटे और एसीएएसआरआर गैप दोनों में कमी के लक्ष्य हासिल किए हैं। राज्य में एटीएंडसी का घाटा 19.35 प्रतिशत के लक्ष्य के मुकाबले घटकर 19.01 प्रतिशत हो गया है। राज्य में एसीएस-एआरआर गैप 0.40 रुपये प्रति यूनिट के लक्ष्य के मुकाबले 0.36 रुपये प्रति यूनिट कर दिया गया है। गोवा ने 13.53 प्रतिशत के लक्ष्य के मुकाबले एटी एंड सी घाटे को 11.21 प्रतिशत पर ला दिया है। कर्नाटक ने 0.50 रुपये प्रति यूनिट के अंतर को कम करके एसीएस-एआरआर गैप लक्ष्य 0.50 रुपये प्रति यूनिट को पार कर लिया है। राजस्थान ने एसीएस-एआरआर गैप घटाने का लक्ष्य भी हासिल कर लिया है।

पेट्रोल-डीजल के भाव में लगातार 12वें दिन इजाफा, क्या ईंधन की कीमतें लगाएंगी 'शतक'

हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेज ने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बढ़ाया स्वच्छ ऊर्जा क्षमता का स्तर

सेंसेक्स और निफ्टी में फिरआई गिरावट, आये रहा स्टॉक का हाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -