तृणमूल को हराने के लिए कांग्रेस ने चला नया पैंतरा
तृणमूल को हराने के लिए कांग्रेस ने चला नया पैंतरा
Share:

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में आने वाले समय में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए वामदलों और कांग्रेस के मध्य गठबंधन के अनुमान लगाए जा रहे हैं, लेकिन खबर है कि माकपा और अन्य वामदल के बीच चुनावी रणनीति पर वे एक मत नहीं हैं। राज्य में कांग्रेस नेतृत्व का बड़ा वर्ग तृणमूल कांग्रेस को हराने हेतु वामदलों के ही साथ गठजोड़ करने का समर्थक है। बिहार में महागठबंधन द्वारा भारतीय जनता पार्टी नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन को हराने के बाद इस तरह के अभियान ने तेज़ी पकड़ी है।

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रंजन अधीर समेत वरिष्ठ नेताओं ने पश्चिम बंगाल में गठबंधन के समर्थन में आवाज़ उठाई थी। हालांकि गठबंधन को लेकर माकपा अभी निर्णय नहीं कर पाया है। माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ नेता द्वारा यह कहा गया कि माकपा यदि बंगाल में कांग्रेस के ही साथ गठबंधन करेगी  है तो केरल में पार्टी की संभावनाओं पर प्रभाव होगा। केरल में कांग्रेस माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी की प्रमुख विरोधी है। इस राज्य में कुछ समय बंगाल के साथ चुनाव होने हैं।

उनका कहना था कि राज्य के लोग तृणमूल को सरकार के प्रभुत्व से बेदखल करना चाहते हैं। वे धर्मनिरपेक्ष और लोकतांत्रिक शक्तियों के ही साथ गठबंधन करते हैं। कांग्रेस भी इस तरह के प्रयासों में लगी है। उन्होंने कहा कि यदि पार्टी गठबंधन की राजनीति पर विचार करेगी तो उसे जनता की राय को ध्यान में रखना ही होगा। चुनावी गठबंधन की ऐसी ही बात उत्तरप्रदेश के संदर्भ में भी सामने आ चुकी है लेकिन वहां नेताओं ने राजनीतिक समीकरण अलग होने की बात कर इससे किनारा करना ही बेहतर समझा है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -