ऑटो-कार से सफर हुआ महंगा, एक बार फिर बढ़ी CNG की कीमत

नैचुरल गैस की कीमत में बढ़ोतरी के बाद कंप्रेस्ड नैचुरल गैस यानी सीएनजी की कीमत (CNG Price today) लगातार बढ़ रही है। जी हाँ और इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने आज फिर से सीएनजी गैस की कीमत में 2 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की है। आप सभी को बता दें कि इस बढ़ोतरी के बाद दिल्ली में अब एक किलोग्राम सीएनजी की कीमत 75.61 रुपए हो गई। बीते एक सप्ताह में यह दूसरी बढ़ोतरी है। आपको बता दें कि नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में 1 किलोग्राम सीएनजी का भाव 78.17 रुपए, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 82.84 रुपए, गुरुग्राम में 83.94 रुपए, रेवाड़ी में 86.07 रुपए, करनाल और कैथल में 84.27 रुपए, कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में 87.40 रुपए और अजमेर, पाली, राजसमंद में 85.88 रुपए प्रति किलोग्राम हो गई है। हालाँकि कुकिंग गैस यानी PNG की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

आप सभी को बता दें कि दिल्ली में पीएनजी का रेट 45.86 रुपए है। नोएडा, ग्रेट नोएडा और गाजियाबाद में भाव 45.96 रुपए, गुरुग्राम में 44.06 रुपए है। पिछले दो महीने में सीएनजी गैस की कीमत में यह 13वीं बढ़ोतरी है। आपको पता हो सिर्फ अप्रैल के महीने में कीमत में 7.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई थी। जी हाँ और एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले एक साल में सीएनजी गैस की कीमत में 30.21 रुपए प्रति किलोग्राम का उछाल आया है। यह 60 फीसदी की बढ़ोतरी है। हालाँकि कुकिंग गैस PNG (पाइप्ड नैचुरल गैस) की कीमत में कोई बदलाव नहीं आया है। जी दरअसल पीएनजी की कीमत 45.86 रुपए प्रति एससीएम है। वहीं सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूटर इन्द्रप्रस्थ गैस लिमिटेड यानी IGL अक्टूबर 2021 से बीच-बीच में कीमत में बढ़ोतरी कर रहा है।

जी दरअसल कोरोना की दूसरी लहर के बाद जब ग्लोबल इकोनॉमी में सुधार की शुरुआत हुई तो डिमांड बढ़ने लगी जिसके कारण ग्लोबल मार्केट में गैस की कीमतें बढ़ने लगी और डोमेस्टिक मार्केट में इसका असर दिखाई दिया। ऐसे में गैसों में सीएनजी, पीएनजी और एलपीजी के दाम एक साथ बढ़ रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ पेट्रोल और डीजल की महंगाई भी एक ही साथ बढ़ रही है। इसके आलावा कोयले के दाम भी पहले से अधिक हैं। एक बिजली है जो अभी तक बची हुई है, लेकिन यह दौर ज्यादा दिनों तक चलने वाला नहीं। वहीं जानकारों का कहना है कि चूंकि नेचुरल गैस (LNG) और कोयले के दाम में वृद्धि देखी जा रही है, इसलिए बिजली के बढ़े हुए बिल के लिए आपको तैयार रहना चाहिए।

पेट संबंधी रोगों को दूर करेंगे ये 4 घरेलू नुस्खे

महंगाई का बड़ा झटका, बढ़े कमर्शियल सिलेंडर के दाम

फिर महंगा हुआ घरेलू गैस सिलेंडर, नई कीमतें जानकर लगेगा झटका

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -