ये CNG कार देती है बाइक की तरह बड़ा माइलेज

लंबे समय से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। वहीं, ऐसा नहीं लग रहा है कि सरकार जल्द ही ईंधन की लागत कम करेगी। ऐसी स्थिति में, ऑटोमोबाइल मालिकों को पहले की तुलना में अधिक पैसा खर्च करना चाहिए, और लोग अब ऐसे वाहनों की तलाश कर रहे हैं जिन्हें उचित मूल्य पर चलाया जा सके। ऐसे वाहनों में केवल सीएनजी वाहन ही इलेक्ट्रिक कारों का अनुसरण करते हैं। सीएनजी ऑटोमोबाइल इलेक्ट्रिक कारों की तुलना में काफी कम खर्चीले हैं, और उन्हें चलाने की लागत पेट्रोल-डीजल कारों की तुलना में लगभग आधी है, इसलिए यदि आप इस त्योहारी सीजन में एक नई कार की तलाश कर रहे हैं, तो सीएनजी एक बढ़िया विकल्प है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो सीएनजी: जब देश की सबसे सस्ती सीएनजी कार की बात आती है, तो सबसे पहला नाम मारुति सुजुकी ऑल्टो का आता है। यह देश में सबसे लोकप्रिय सीएनजी वाहनों में से एक है, और इसका सीएनजी संस्करण बेहद लोकप्रिय है। यह एक न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। जब माइलेज की बात आती है, तो यह एंट्री-लेवल हैचबैक सीएनजी, किसी भी अन्य बाइक की तरह, 31.59 किमी/किलोग्राम की शानदार डिलीवरी करती है। ऑल्टो सीएनजी 4,76,500 लाख रुपये की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत पर खरीदने के लिए उपलब्ध है।

Hyundai Santro CNG: Hyundai Santro एक कम लागत वाली गाड़ी का एक और उदाहरण है जो CNG पर चलती है. कंपनी सीएनजी से लैस वाहन को एक्स-शोरूम 5,99,900 लाख रुपये में खरीद सकती है। यह 1086 सीसी 4-सिलेंडर इंजन द्वारा संचालित है जो 68.7 हॉर्सपावर और 99.7 एनएम पीक टॉर्क पैदा करता है। जब माइलेज की बात आती है, तो निर्माता का कहना है कि यह हैचबैक सीएनजी पर 30 किमी/किलोग्राम वितरित कर सकती है। इसके अलावा Hyundai Grand i10 Nios CNG में भी उपलब्ध है। इस कार की शुरुआती कीमत 6,99,710 लाख रुपये है।

मारुति सुजुकी वैगनआर: भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी द्वारा निर्मित वैगनआर वर्षों से भारतीय सड़कों पर लोकप्रिय हो रही है। जब इंजन और पावर की बात आती है, तो यह वाहन 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन से लैस है जो अधिकतम 57 पीएस की पावर और 78 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क पैदा करता है। सीएनजी पर यह गाड़ी 32.52 किमी/किलोग्राम का माइलेज हासिल करती है। 5,83,000 रुपये एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत के साथ, वाहन को एलएक्सआई और एलएक्सआई (ओ) संस्करणों में पेश किया गया है।

पेंशन-ऑटो डेबिट से लेकर डीमैट अकाउंट तक..., आज से बदल गए कई बड़े नियम

लॉन्चिंग के समय महिंद्रा थार को कड़ी टक्कर देगी Force Gurkha

थोड़ी ही देर में जोजिला सुरंगों का निरीक्षण करेंगे नितिन गडकरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -