सीएम योगी ने की 'पोषण माह' की शुरुआत, बोले- पूर्व की सरकार में पोषाहार भी बेच देते थे...
सीएम योगी ने की 'पोषण माह' की शुरुआत, बोले- पूर्व की सरकार में पोषाहार भी बेच देते थे...
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज शुक्रवार (16 सितम्बर) को राजधानी लखनऊ के लोकभवन में राष्‍ट्रीय पोषण माह-2022 की शुरुआत की। इस अवसर पर उन्‍होंने पूर्ववर्ती सरकारों में आंगनबाड़ी पोषाहार को लेकर कथित भ्रष्‍टाचार की तरफ इशारा करते हुए जमकर निशाना साधा। सीएम योगी ने कहा कि जो लोग शराब बेचते थे, वे पोषाहार भी बेच रहे थे, हमने यह बंद करवाया। 

राष्‍ट्रीय पोषण माह-2022 के शुभारंभ के अवसर पर सीएम योगी ने पूरे राज्य में नए बने 501 आंगनबाड़ी केंद्रों का वर्चुअल तरीके से लोकार्पण किया। इसके साथ ही 199 आंगनबाड़ी केंद्रों की आधारशीला भी रखी। उन्‍होंने बाल पिटारा और सहयोग दो मोबाइल एप भी लांच किए। उन्‍होंने पोषण मैनुअल सक्षम का विमोचन भी किया। उन्‍होंने 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए दुलार कार्यक्रम का शुभारंभ भी किया। इस अवसर पर सीएम योगी ने प्रतीकस्‍वरूप कुछ बच्‍चों का अन्‍नप्राशन भी कराया। उन्‍होंने इस बच्‍चों को दुलारा और आशीर्वाद दिया। इसके बाद तीन गर्भवती महिलाओं की गोदभराई की रस्‍म पूरी की गई। 

 

Koo App
मुझे प्रसन्नता है कि विगत 05 वर्षों से PM श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा व उनके मार्गदर्शन में पूरे देश में पोषण माह जिस मजबूती के साथ आगे बढ़ा है, उत्तर प्रदेश ने उसमें काफी बड़ी सफलता प्राप्त की है। पोषण माह के प्रारम्भ होने के इस अवसर पर मैं योजना से लाभान्वित होने वाले सभी लोगों को बधाई देता हूं: #UPCM @myogiadityanath - Chief Minister Office, Uttar Pradesh (@CMOfficeUP) 16 Sep 2022

दुलार कार्यक्रम 8 आकांक्षात्मक जिलों में पायलेट प्रोजेक्‍ट के रूप में शुरू किया जा रहा है। कार्यक्रम में सीएम योगी ने कहा कि मुझे ख़ुशी  है कि पिछले पांच सालों में पोषण के मामले में पीएम मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश बहुत आगे बढ़ा है। मां स्वस्थ होगी तो हमारा वर्तमान भी स्वस्थ और सक्षम बनेगा। तकनीक के साथ जुड़कर हम जरूरत मंद लोगों तक सरकार की योजनाओं का फायदा पहुंचा पा रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य किसी भी आदर्श समाज की नीव हैं। उन्‍होंने कार्यक्रम में लोकार्पित सशक्त आंगनबाड़ी पुस्तिका को हर आंगनबाड़ी केन्द्र में मुहैया करवाने का निर्देश दिया। 

तालाब अतिक्रमण मामले में एनजीटी सख्त, कलेक्टर और सीएमओ को व्यक्तिगत उपस्थित होने के आदेश दिए

विश्व के तीसरे सबसे रईस व्यक्ति नहीं रहे गौतम अडानी, इस दिग्गज ने पछाड़ा

भारत की 6 लाख एकड़ जमीन का मालिक है Waqf Board ! अब हिन्दुओं के 18 गाँवों पर हुआ कब्जा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -