नागालैंड के एक गांव में 3700 मीटर पर देखा गया  तेंदुआ
नागालैंड के एक गांव में 3700 मीटर पर देखा गया तेंदुआ
Share:

 

शोधकर्ताओं की एक टीम ने नागालैंड में हिमालयी समुदाय के स्वामित्व वाले जंगल में 3700 मीटर की ऊंचाई पर बादल वाले तेंदुओं के एक समूह की तस्वीरें लीं, जो वन्यजीव और पारिस्थितिकी की दृष्टि से उल्लेखनीय है। इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, भारत-म्यांमार सीमा पर समुदाय के स्वामित्व वाला जंगल लगभग 3700 मीटर की ऊंचाई पर है।

जबकि बादलदार तेंदुआ (नियोफेलिस नेबुलोसा) को पहले भी कई स्थानों पर देखा जा चुका है, शोध उल्लेखनीय है क्योंकि इससे पता चलता है कि  बिल्ली अधिक ऊंचाई पर भी पनप सकती है। शोधकर्ताओं ने क्षेत्र के उच्च ऊंचाई वाले वुडलैंड में दो वयस्कों और दो शावकों की खोज की। मेघयुक्त तेंदुआ महान जंगली बिल्लियों में सबसे छोटा है और इसे प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (आईयूसीएन) द्वारा कमजोर के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

दिल्ली में स्थित वाइल्डलाइफ प्रोटेक्शन सोसाइटी ऑफ इंडिया (डब्ल्यूपीएसआई) ने ऊंचाई पर कई स्थानों पर कैमरे लगाकर और प्रजातियों की तस्वीरों को रिकॉर्ड करके अध्ययन किया। जनवरी और जून 2020 और जुलाई और सितंबर 2021 के बीच लगभग कैमरे लगाए गए थे। नागालैंड के किफिर क्षेत्र के थानामिर गांव में, शोधकर्ताओं ने प्रजातियों के फोटोग्राफिक साक्ष्य की खोज की। जिला, जो पूर्वी नागालैंड में स्थित है, राज्य की सबसे ऊंची चोटी माउंट सरमती के पास है।

अरुणाचल प्रदेश में स्थित एक संरक्षण मानवविज्ञानी निझावन के अनुसार, जो डब्ल्यूपीएसआई प्रयास के सलाहकार भी हैं, क्योंकि कैमरे ने इतनी ऊंचाई पर प्रजनन प्रजातियों की तस्वीरें खींची थीं। निझावन के अनुसार, वीडियो में दिखाई देने वाली बड़ी बिल्ली क्षेत्र में रहने और प्रजनन करने लगती है, यह दर्शाता है कि इस ऊंचाई पर उनके लिए पर्याप्त शिकार और भोजन है।

यह प्रजाति पहले सिक्किम में 3720 मीटर की ऊंचाई पर पाई जाती थी, लेकिन केवल एक राज्य-संरक्षित जंगल में। यह पहली बार है जब यह प्रजाति समुदाय के स्वामित्व वाले जंगल में 3700 फीट से अधिक की ऊंचाई पर पाई गई है। निझावन के अनुसार, विकास से पता चलता है कि गैर-संरक्षित जंगल भी बड़ी मात्रा में जैव विविधता का समर्थन करते हैं।

यमन का मानवीय अभियान धन की कमी से बाधित: यूएन

कजाखस्तान में शांति के लिए संयुक्त राष्ट्र के प्रमुख ने देशो से अपील की

पेरू में पहली फ्लूरोना मौत की सूचना मिली

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -