COP26: शीतलक से उत्पन्न जलवायु संकट को टालने के लिए तैयार किया गया रोडमैप
COP26: शीतलक से उत्पन्न जलवायु संकट को टालने के लिए तैयार किया गया रोडमैप
Share:

ग्लासगो: विश्व बैंक समूह और बर्मिंघम विश्वविद्यालय के विशेषज्ञों के एक समूह ने शीतलन नवाचारों को चलाने के लिए एक रोडमैप विकसित किया है जो जलवायु तबाही से बचने में मदद कर सकता है, क्योंकि शीतलन की बढ़ती वैश्विक मांग वैश्विक तापमान को और बढ़ा देती है।

उनकी योजना जिसे "कोल्ड रोड टू पेरिस" कहा जाता है, सरकारों, उद्योग और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से 2050 तक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को ठंडा करने से रोकने के लिए एक रणनीति को समन्वित और कार्यान्वित करने का आह्वान करती है, साथ ही सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक शीतलन सेवाएं भी प्रदान करती है।

जबकि हर सेकंड 13 से अधिक नए शीतलन उपकरण तैनात किए जाते हैं, दुनिया 2015 के पेरिस समझौते के ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लक्ष्य से कम हो रही है, जिससे कूलिंग और रेफ्रिजरेशन ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन का दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्रोत बन गया है। दुनिया संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने और जलवायु परिवर्तन के परिणामस्वरूप तेजी से बढ़ते तापमान के अनुकूल होने से भी कम हो रही है। रिपोर्ट, जो COP26 के लिए समय पर जारी की गई थी, बड़े बदलावों की मांग करती है। यह शीतलन और पहले से सहमत जलवायु और विकास लक्ष्यों के बीच की कड़ी पर प्रकाश डालता है।

जानिए शंकर से शंकराचार्य बनने की पूरी कहानी

दीवाली पर दिल्ली में फायर डिपार्टमेंट को मिली आग लगने की 152 कॉल

'देश पुर्निर्माण के संकल्पों से आगे बढ़ रहा है, आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहा है': PM मोदी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -