बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए बना दिया ऐसा स्कूल
बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए बना दिया ऐसा स्कूल
Share:

अलवर : जिले के इंदरगढ़ गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल में एजुकेशन एयरलाइंस के रूप में स्मार्ट डिजिटल क्लास रूम स्थापित किया गया है। इसमें एक साथ 50 विद्यार्थी डिजिटल पढ़ाई करते हैं। स्कूल में बने विमान नुमा क्लास रूम का नाम इंद्र विमान रखा गया है। इसके निर्माण पर करीब 45 लाख रुपए का खर्चा आया है ।  

जैसे असली ही हो एरोप्लेन 

जानकारी के मुताबिक इस एजुकेशन एयरलाइंस को अलवर के सर्व शिक्षा अभियान के जूनियर इंजीनियर ने सहगल फाउंडेशन के सहयोग से बनाया है । तीन पहियों के रूप में बनाए पिलर जमीन से करीब सात फीट ऊंचाई पर विमान नुमा बना क्लास रूम तीन पहियों के रूप में बनाए पिलर पर खड़ा है। वही इसकी ऊंचाई तक़रीबन 19 फीट और लंबाई करीब 40 फीट है। दूर से देखने पर कोई भी यह यकीन नहीं कर पाता है कि यह कंक्रीट, सीमेंट, बजरी और ईंट से बनाया गया है। यह अपनी तरह का देश का पहला नवाचार बताया जा रहा है। यह असली हवाई जहाज की तरह ही दिखाई पड़ता है.

जानकारी के अनुसार स्कूल की प्रधानाचार्या कि माने तो स्कूल का यह बदला हुआ स्वरूप विद्यार्थियों को खूब भा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूल में करीब 20 छात्रों ने एजुकेशन एयरलाइंस की वजह से इसी शिक्षा सत्र के बीच में प्रवेश लिया है।

ये हैं जुड़वाँ पति पत्नी, देखकर हो जायेंगे कंफ्यूस

कबूतर के 8 अंडे खाने के बाद शख्स का हुआ ऐसा हाल

क्रिसमस पर अपने दोस्तों को दें ये तोहफे, हो जायेंगे खुश

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -