रंजन गोगोई के बाद ये होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, CJI ने केंद्र सरकार को भेजी सिफारिश
रंजन गोगोई के बाद ये होंगे देश के अगले मुख्य न्यायाधीश, CJI ने केंद्र सरकार को भेजी सिफारिश
Share:

नई दिल्ली: देश के सर्वोच्च न्यायालय के नए चीफ जस्टिस की नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ हो गई है. मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई ने न्यायमूर्ति शरद अरविंद बोबडे को अगला CJI बनाने की केंद्र सरकार से सिफारिश की है. भारत के CJI रंजन गोगोई ने भारत के अगले मुख्य न्यायाधीश के रूप में दूसरे वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति एस ए बोबड़े के लिए केंद्र को नियुक्ति पत्र भेजकर सिफारिश की है. प्रक्रिया के अनुसार, वर्तमान सीजेआई ही अगले सीजेआई के लिए सिफारिश करता है.

उल्लेखनीय है कि देश के 46वें CJI के तौर पर रंजन गोगोई ने तीन अक्टूबर 2018 को शपथ ग्रहण की थी. CJI रंजन गोगोई इस वर्ष 17 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं. वहीं उम्मीद जताई जा रही है कि रंजन गोगोई के कार्यकाल में ही अयोध्या मामले पर फैसला आ सकता है. दरअसल, अयोध्या मामले की सुनवाई संपन्न हो चुकी है और सर्वोच्च न्यायालय ने इस पर अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है.

आपको बता दें कि 18 नवंबर, 1954 को जन्मे रंजन गोगोई ने 1978 में बार काउंसिल ज्वॉइन की थी. उन्होंने शुरुआत गुवाहाटी उच्च न्यायालय से की, 2001 में गुवाहाटी उच्च न्यायालय में न्यायाधीश भी बने. इसके बाद वह पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में बतौर न्यायाधीश 2010 में नियुक्त हुए, 2011 में वह पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश बने. 23 अप्रैल, 2012 को जस्टिस रंजन गोगोई सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस बने.

ब्रेग्जिट पर नए अनुबंध से दुनिया भर को मिलेगा लाभ, IMF-वर्ल्ड बैंक ने जताई खुशी

दिवाली से ठीक पहले हड़ताल पर जा सकते हैं बैंक, निपटा लें सारा काम

वित्त मंत्री सीतारमण का मनमोहन सिंह और रघुराम राजन पर हमला, कही यह बात


 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -