ब्रिटेन यात्रा : भारत और ब्रिटेन के बीच असैन्य परमाणु समझौता
ब्रिटेन यात्रा : भारत और ब्रिटेन के बीच असैन्य परमाणु समझौता
Share:

भारत के लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिनी ब्रिटेन यात्रा पर है जिस दौरान पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया। इस यात्रा के पहले दिन दोनों पक्षों द्वारा प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद भारत और ब्रिटेन की तरफ से गुरुवार को एक असैन्य परमाणु समझौते पर बाकायदा हस्ताक्षर किए। पीएम मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के साथ एक साझा बयान जारी करते हुए कहा की, आज हमने एक असैन्य परमाणु समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह हमारे पारस्परिक विश्वास का प्रतीक है।

पीएम मोदी ने कहा, भारत को वैश्विक स्तर पर स्वच्छ ऊर्जा भागीदारी का केंद्र बनाने के समझौते के लिए सहयोग वैश्विक परमाणु उद्योग में सुरक्षा प्रदान करेगा। साथ ही कहा की वे ब्रिटेन के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग को बेहद महत्व देते हैं। भारतीय प्रधानमंत्री ने कहा, यह सहयोग विकसित होगा।

मुझे इस बात को लेकर बेहद ख़ुशी है कि ब्रिटेन फरवरी 2016 में भारत में आयोजित होने वाले इंटरनेशनल फ्लीट रिव्यू में हिस्सा लेगा। भारत के सुरक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया मिशन सहित सुरक्षा आधुनिकीकरण योजनाओं में ब्रिटेन सक्रिय भागीदारी होगा।

साथ ही साथ मोदी ने आर्थिक साझेदारी के बारे में बताया की दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी काफी मजबूत हुई है और हमारी साझेदारी का एक प्रमुख स्तंभ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मुझे विश्वास है कि आगामी वर्षों में यह संबंध और विकसित होगा।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -