क्रिसमस : हमेशा ध्यान रखना चाहिए प्रभु ईसा मसीह की ये 4 खास बातें
क्रिसमस : हमेशा ध्यान रखना चाहिए प्रभु ईसा मसीह की ये 4 खास बातें
Share:

आप सभी को बता दें कि ईसा मसीह के द्वारा प्रतिपादित जीवन मूल्यों में वैसे तो प्रत्येक प्राकृतिक संरचना के लिए प्रेमपूर्ण संबंधों का उल्लेख है, लेकिन चार प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान दिया जाना प्रासंगिक होगा और सबसे मुख्य भी इन्हे ही माना जाता है. आइए जानते हैं उन चार बिंदुओं के बारे में.

 
पहला बिंदु है - कहा जाता है जीवन में पूर्ण आस्था रखनी चाहिए. जब तक स्वयं में और प्रकृति में विश्वास नहीं बनता है तब तक अस्तित्व को संकट से बाहर नहीं माना जाता है. इसी के साथ सभी धर्मों में इस आवश्यकता को प्रमुखता के साथ रेखांकित किया गया है.

दूसरा बिंदु है- लिखा हुआ है जिस तरह स्वयं से प्रेम करते हैं वैसा ही सबसे किया जाना चाहिए और इस संदर्भ में 'पड़ोसी' के उल्लेख का अर्थ यही हो सकता है कि परिवार के बाद यदि जीवन में पहला व्यवहार किसी से होता है तो वह पड़ोसी ही होता है. वहीं जीवन से प्रेम स्वयं से प्रारंभ होकर यदि बाहरी जगत तक फैलता है तो अस्तित्व की सुनिश्चितता अधिक मजबूत होती है.

तीसरा बिंदु है- यह लिखा हुआ है शत्रुओं से स्नेह और दुख देने वाले के साथ सहानुभूति और इस तीसरे जीवन मूल्य का मकसद बहुत स्पष्ट है कि इस तरह हिंसा का प्रभाव घटता है और जीवन की सुरक्षा बढ़ती है, क्योंकि हिंसा का समाधान हिंसा से करना वैसा ही है जैसा आग को पेट्रोल से बुझाने का उपक्रम करना.

चौथा बिंदु- यह भी लिखा हुआ है कि ईसाइयत ही नहीं हिन्दू धर्म में भी प्रमुखता से अंकित है कि जैसा करोगे, वैसा फल मिलेगा. इसी के साथ स्वामी विवेकानंद के शब्दों में भी यही भाव है, 'केवल वही व्यक्ति सबकी अपेक्षा उत्तम ढंग से कार्य करता है जो पूर्णतया निःस्वार्थी है.'

क्या आप जानते हैं श्रीराम की बड़ी बहन को जिनका नहीं होता जिक्र

यह करें मत्स्य द्वादशी के दिन, प्रसन्न हो जाएंगे भगवान विष्णु

सबरीमाला हिंसा मामले में राहुल ईश्वर की जमानत याचिका हुई रद्द

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -