फिट रहने के लिए जरुरी है ब्रा का सही चुनाव

फिट रहने के लिए जरुरी है ब्रा का सही चुनाव

फिट रखने के लिए आपको कई चीज़ें ध्यान देनी पड़ती है. ऐसे ही आपको फि‍ट रहना चाहती हैं तो जरूरी है कि अपने लिए सही अंडर गारमेंट्स का चुनाव करें. वहीं लड़कियों के लिए सही ब्रा का होना जरुरी है. गलत साइज या गलत तरह की ब्रा पहनने से आपको कई तरह की शारीरिक समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है. जानिए किस तरह चुनें अपने लिए ब्रा. 
 
क्‍यों जरूरी है सही ब्रा 
महिलाएं अकसर ब्रा का चुनाव करते समय लापरवाही बरतती हैं. जबकि यहां बहुत सजग रहने की जरूरत होती है. जिस तरह आपके फि‍ट रहने के लिए सही डाइट और सही वर्कआउट का चुनाव जरूरी है, उसी तरह आपके ‍फि‍ट रहने के लिए सही ब्रा का चुनाव भी बहुत जरूरी है. वरना इससे मांसपेशियों में दर्द के साथ और भी कई समस्याएं हो सकती हैं.

जरूरी है सही साइज का चुनाव
दरअसल, ब्रेस्ट के रूप में एक महिला अपनी छाती पर वजन लेकर चलती है. ऐसे में ब्रा उस वजन को उसके शरीर से कम करने में मदद करती है. अगर आप ब्रा नहीं पहनती हैं तो आपकी पीठ या गर्दन पर तनाव पड़ता है. अगर आपका ब्रेस्ट साइज छोटा है तो भी आप इस खतरे से बच नहीं सकती हैं. गलत साइज की ब्रा पहनना भी आपके लिए उतना ही खतरनाक हो सकता है.

वर्कआउट में रखें ध्‍यान
वर्कआउट के समय जरूरी है कि आप स्पोर्ट्स ब्रा ही पहनें. यह ऐसी होनी चाहिए जो आपके अंडरआर्म्स, शोल्डर स्ट्रैप की स्किन को किसी तरह से न दबाए. ब्रा पहनने के बाद ब्रेस्ट सेंटर में होना चाहिए और पूरी तरह से कप्स में होना चाहिए. ब्रा, ब्रेस्ट को सपॉर्ट कर रही है या नहीं ये चेक करने के लिए उसे पहनकर जंपिंग करें या एक ही जगह पर थोड़ा दौड़ लें.

लो इम्पैक्ट और मिडियम इम्पैक्ट ब्रा
स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते वक्त उस पर लो, मीडियम या हाई इम्‍पैक्‍ट लेबल देखना न भूलें. ये टैग्‍स आपके वर्कआउट के हिसाब से तय किए जाते हैं. अगर आप वॉकिंग या योग जैसा कोई लो इम्पैक्ट वर्कआउट कर रही हैं, तो लो इम्पैक्ट वाली स्पोर्ट्स ब्रा खरीदें. लेकिन अगर आप रनिंग, कार्डियो या जिमिंग करने की सोच रही हैं तो हाई इम्पैक्ट स्पोर्ट्स ब्रा खरीदें.

ऑफि‍स के लिए करें सही चुनाव
ऑफि‍स के लिए आपको ऐसी ब्रा का चुनाव करना है, जो आपको फि‍टिंग और आराम दे. यहां आपको इसके साथ लंबे घंटे गुजारने हैं. इसलिए अगर गलत साइज की ब्रा होगी तो आप आरामदायक महसूस  नहीं करेंगी. कप साइज में फेरबदल भी आपको परेशान कर सकते हैं. इसलिए साइज के साथ, कप्‍स का भी ध्‍यान रखें.

साधारण पानी नहीं पिया जाता तो बनाएं फ्लेवर्ड वाटर, सेहत के लिए होगा लाभकारी

हर रोज़ खाएं एक बाउल उबली सब्जियां, जानें क्या होते हैं इसके फायदे