पैरों की खूबसूरती के लिए अपनाएं चॉकलेट पेडीक्योर

पैरों की खूबसूरती के लिए अपनाएं चॉकलेट पेडीक्योर

चेहरे की खूबसूरती के साथ आपको अपने पैरों का ध्यान देना पड़ता है. पैरों की खूबसूरती के लिए आपको कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं. उसी में से एक है चॉकलेट पेडीक्योर. चॉकलेट पेडीक्योर में मेल्ट करी हुई चॉकलेट का इस्तेमाल किया जाता है. इसके साथ ही चॉकलेट स्क्रब का इस्तेमाल किया जाता है. चॉकलेट पेडीक्योर पैरों में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. साथ ही त्वचा को मॉइश्चर मिलता है. आइये जानते हैं कैसे करें इसे और इसके क्या लाभ होता है. 

आवश्यक सामग्री
पेडीक्योर करने के तरीके
चॉकलेट पेडीक्योर के फायदे

आवश्यक सामग्री:
4 ½ कप पिघली हुई चॉकलेट
2 कप दूध
2 चम्मच शहद
एक टब में गर्म पानी
फुट स्क्रब
नेल फाइलर
नेल स्क्रबर
नेल कटर
नेल पेंट
नेल पेंट रिमूवर
मॉइश्चराइजर
तौलिया

पेडीक्योर करने के तरीके:

चॉकलेट पेडीक्योर के लिए सबसे पहले नाखूनों पर लगी नेल पेंट हटा लें और नाखूनों को काटकर उन्हें शेप दें.

अब एक बाल्टी गुनगुने पानी में पैर डालकर बैठ जाएं. इस पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक भी मिला सकते करें. पानी में 10-15 मिनट तक पैर भिगोकर रखें.

इसके बाद चॉकलेट में दूध मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट में पैर डालकर आराम करें. पैरों को इस पेस्ट में कम से कम 20 मिनट तक डालकर रखें. इसके बाद पैर धो लें.

पैर धोने के बाद इन्हें स्क्रब करें. स्क्रब से पैर की त्वचा से मृत कोशिकाएं हटाने में मदद मिलती है.

इसके लिए आप घर पर ही चॉकलेट स्क्रब बना सकते हैं. 5-10 मिनट तक पैरों के स्क्रब करें. स्क्रबिंग के बाद पैरों को ठंडे पानी से या वेट टिशू से साफ कर लें.

आखिर में पैरों पर मॉइश्चराइजर लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें. इससे त्वचा को पोषण मिलता है. इसके बाद नाखूनों पर अपना पसंदीदा नेल पेंट लगाएं.

चॉकलेट पेडीक्योर के फायदे:
पैरों को सुंदर और स्वस्थ बनाने के लिए चॉकलेट पेडीक्योर फायदेमंद होता है. इससे कई फायदे होते हैं. यह त्वचा को हाइड्रेट रखने, मृत कोशिकाएं हटाने, त्वचा को मॉइश्चराइज करने जैसे कई फायदे पहुंचाता है.

चेहरे के इन हिस्सों में होते हैं पिम्पल्स तो जान लें कारण

होठ भी होते हैं धुप से ख़राब, ऐसे करें बचाव

ढीले हो रहे ब्रैस्ट के लिए आसान टिप्स कर सकती हैं मदद