होठ भी होते हैं धुप से ख़राब, ऐसे करें बचाव

होठ भी होते हैं धुप से ख़राब, ऐसे करें बचाव

आप अपने चेहरे और स्किन की देखभाल के लिये नियमित सनस्क्रीन का इस्तेमाल करती हैं लेकिन अधिकांश महिलाओं में देखा गया है कि वे अपने होंठों की देखभाल को अनदेखा कर देती है. जितना चेहरे की देखभाल जरुरी है उतनी ही होठों की भी देखभाल जरुरी है. होठों की देखभाल के लिए अपनायें कुछ खास टिप्स.  

जब भी आप बीच पर जा रही हों या सुबह ऑफिस के लिये निकल रही हों तो घर से निकलने से पहले अपने लिप्स पर ब्रॉड स्पेक्ट्रम लिप बाम (Broad spectrum lip balm) लगाना न भूलें. ऐसा लिप बाम खरीदें जिसका एसपीएफ कम से कम 15 हो. अगर आपको बार-बार अपने होंठों को चाटने की आदत है तो लिप बाम का दिन में कई बार प्रयोग करें. 

वैसे बाज़ार में मिलने वाली कई लिपस्टिक में भी एसपीएफ होता है. कुछ लिप प्रोडक्ट तो ऐसे हैं जिनमें  एसपीएफ के साथ एंटी-ऑक्सीडेंट भी होते हैं जो होंठों को और ज्यादा नमी और सुरक्षा प्रदान करते हैं. लिप प्रोडक्ट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखें कि उसका बेस मोम(beeswax) या पैराफिन हो क्योंकि ये काफी समय तक होंठों की नमी को बरक़रार रखते हैं.

इसके अलावा ज्यादा चमकने वाले लिप ग्लॉस और पेट्रोलियम जेली के इस्तेमाल से परहेज करें. ऐसे लिपस्टिक आपके होंठों के लिये नुकसानदायक हो सकते हैं. इन तरीकों से आप अपने होठों की देखभाल कर सकते हैं. अगर कभी आपके होंठों में अचानक से सनबर्न हो जाये तो आप थोड़ी सी शुगर और ऑलिव ऑयल को मिलाकर होंठों पर लगायें, यह न सिर्फ डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है बल्कि आपके होंठों को सॉफ्ट भी बनाये रखता है.  

लम्बे समय तक दिखना है जवां तो आज ही शुरू कर दें ये ड्रिंक

इन घरेलु चीज़ों से भी हो सकता है चेहरे को नुकसान, जानें इनके बारे में

पार्टी में ट्राई करें सोनाक्षी सिन्हा का नया मैटलिक लुक, लगेंगी सिज़लिंग