जानें क्या है चॉकलेट फेसपैक के फायदे, कैसे बना सकते हैं घर पर
जानें क्या है चॉकलेट फेसपैक के फायदे, कैसे बना सकते हैं घर पर
Share:

चॉकलेट हर किसी को पसंद होती है. ये सेहत ही नहीं सौंदर्य के लिए बहुत खास मानी जाती है. कई बार ब्यूटी के लिए चॉकलेट का उपयोग किया जाता है. ऐसे ही चेहरे की खूबसूरती के लिए भी आप चॉकलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं. चॉकलेट तब स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो जाती है, जब इसमें शुगर ओवरलोडेड हो जाती है. पर यहां हम बात कर रहे हैं चॉकलेट फेस पैक की जिसे आप चेहरे के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

चॉकलेट फेस पैक 
अभी तक बाजार में चॉकलेट फेशियल काफी लोकप्रिय हो रहा है. यह स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जा रह है. पर इसे करवाने के लिए आपको पार्लर जाना पड़ेगा. अगर घर बैठे ही आप अपनी स्किन को चॉकलेटी टच और ग्‍लो  देना चाहती हैं, तो इस्‍तेमाल कर सकती हैं चॉकलेट फेस पैक.आइए जानते हैं इसे बनाने की विधि.

इस तरह बनाएं  
एक-तिहाई कप कोको पाउडर में 2-3 बड़ा चम्मच शहद और कुछ नींबू के रस की बूंदे मिलाएं. तीनों चीजों को अच्‍छी तरह मिक्‍स करें और कुछ देर के लिए रखा रहने दें. अब यह बहुत अच्‍छा गाढ़ा पेस्‍ट बन गया है. इसे अंगुली या ब्रश की सहायता से चेहरे पर लगाएं. 15-20 मिनट चेहरे पर ही रहने दें. उसके बाद चेहरा सादा पानी से धो लें. इसका असर आपको तुरंत नजर आएगा. चेहरे पर एक अलग ग्‍लो और मुलायमियत महसूस होगी.

चॉकलेट फेस पैक के फायदे 
यह चेहरे पर बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करता है और झुर्रियों, दाग-धब्बों को दूर करता है. चॉकलेट एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को दूर कर त्वचा को जवां और खूबसूरत बनाता है.

इससे त्वचा में कसाव आता है. यह एंटी-इनफ्लैमेटरी होता है, जिससे यह रूखी और संवेदनशील त्वचा के लिए बिल्कुल उपयुक्त होता है. डार्क चॉकलेट त्वचा में निखार लाने के साथ ही उसे मुलायम बनाता है और त्वचा में नमी बरकरार रखता है.

चॉकलेट फ्लैवेनोल और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो त्वचा को हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखता है, झुर्रियां दूर करता है और त्वचा को नमी प्रदान करता है.

चॉकलेट में पाया जाने वाला फ्लैवेनोल रक्त चाप को नियंत्रित करता है, कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ह्रदय संबंधी बीमारियों के जोखिम को कम करता है. यह रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित कर त्वचा को कोमल बनाता है.

पैरों की खूबसूरती के लिए अपनाएं चॉकलेट पेडीक्योर

पेट की परेशानी में चॉकलेट हो सकती है नुकसानदायक

Recipe : इस बार भगवान गणेश के लिए बनाएं Chocolate मोदक Surprise

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -