चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी में ताकत बनाने का किया आह्वान

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने चीन के वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों से विज्ञान और प्रौद्योगिकी में देश की ताकत बनाने का प्रयास जारी रखने का आह्वान किया। रिपोर्टों के अनुसार शी जिनपिंग ने मंगलवार को बीजिंग में 13वीं पंचवर्षीय योजना अवधि (2016-2020) के दौरान वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार में चीन की उपलब्धियों की एक प्रदर्शनी का दौरा करते हुए यह टिप्पणी की। शी जिनपिंग ने कहा कि चीन ने इस अवधि के दौरान प्रमुख वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति की है। 

उन्होंने कहा कि जैसा कि चीन हर तरह से एक आधुनिक समाजवादी देश के निर्माण की नई यात्रा पर निकल रहा है, वैज्ञानिक और तकनीकी नवाचार देश के समग्र विकास को बढ़ावा देने में एक मौलिक भूमिका निभाएगा। उन्होंने वैज्ञानिक और तकनीकी कर्मचारियों से आत्मविश्वास विकसित करने, अवसरों को हथियाने और नई वैज्ञानिक और तकनीकी ऊंचाइयों को छूने का आह्वान किया ताकि अधिक आत्मनिर्भरता की दिशा में विज्ञान और प्रौद्योगिकी के विकास को बढ़ावा दिया जा सके।

प्रदर्शनी में 1,500 से अधिक उपकरण और मॉडल शामिल हैं। उनमें से चांग'ए -5 चंद्र जांच, मार्स रोवर, क्वांटम कंप्यूटर प्रोटोटाइप जियुझांग और गहरे समुद्र में मानवयुक्त सबमर्सिबल फेंडोज़े हैं। ली केकियांग, ली झांशु, वांग यांग, वांग हुनिंग, झाओ लेजी और हान झेंग, जो सीपीसी केंद्रीय समिति के राजनीतिक ब्यूरो की स्थायी समिति के सदस्य हैं, और उपराष्ट्रपति वांग किशन ने भी प्रदर्शनी का दौरा किया।

पाक में टीएलपी को मार्च करने से रोकने के लिए शहर को किया गया सील

इराक में इस्लामिक स्टेट का हमला, 10 की मौत

चीन के नए 'भूमि सीमा कानून' का द्विपक्षीय समझौतों पर पड़ सकता है असर: MEA

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -