दिल्ली में चीनी विदेश मंत्री वांग यी, जयशंकर और एनएसए डोभाल के साथ बातचीत आज
दिल्ली में चीनी विदेश मंत्री वांग यी, जयशंकर और एनएसए डोभाल के साथ बातचीत आज
Share:

नई दिल्ली: शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी विदेश मंत्री एस जयशंकर से मुलाकात करेंगे. एक आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार वांग यी के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल से भी मिलने की उम्मीद है। वांग यी गुरुवार को काबुल से नई दिल्ली पहुंचे।

वांग यी पाकिस्तान की तीन दिवसीय यात्रा के बाद गुरुवार को अफगानिस्तान के काबुल पहुंचे। मई 2020 में दोनों देशों के बीच सीमा गतिरोध शुरू होने के बाद से, दो वर्षों में किसी वरिष्ठ चीनी नेता की नई दिल्ली की यह पहली यात्रा है।

चीनी मंत्री की यह यात्रा इस्लामाबाद में इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) शिखर सम्मेलन में कश्मीर पर उनकी टिप्पणियों को भारत द्वारा खारिज किए जाने के साथ मेल खाती है। भारत के अनुसार, अन्य देशों, विशेष रूप से चीन को भारत के घरेलू मामलों पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है।

विशेष रूप से, पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ खंडों को अलग कर दिया गया है, और भारत और चीन शेष संकट स्थलों से अलग होने के लिए सैन्य और राजनयिक वार्ता कर रहे हैं।

गलवान घाटी में टकराव के बाद दोनों देशों ने गतिरोध को खत्म करने के प्रयास में कई दौर की सीमा पर चर्चा की। पूर्वी लद्दाख में संघर्ष के सभी बिंदुओं पर, भारत ने पूरी तरह से डिसइंगेजमेंट का आग्रह किया है।

यूक्रेन के इज़ीयम शहर पर रूसी सेना का नियंत्रण

यूक्रेन ने नागरिकों की निकासी के लिए 7 मानवीय गलियारे स्थापित किए

ब्लिंकेन ने तालिबान से अफगानिस्तान में लड़कियों की शिक्षा पर से प्रतिबंध हटाने की अपील की

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -