नई दिल्ली एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी करते पकड़ाए चीनी नागरिक, चढ़ा रखी थी चांदी की परत

Jul 29 2019 02:34 PM
नई दिल्ली एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी करते पकड़ाए चीनी नागरिक, चढ़ा रखी थी चांदी की परत

नई दिल्‍ली: इंदिरा गांधी अंतराष्‍ट्रीय हवाई अड्डे से सोने की तस्‍करी को विफल करने के लिए कस्‍टम विभाग लगातार नए कदम उठा रहा है. वहीं हवाई अड्डे पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए तस्‍कर नए-नए तरीकों से तस्‍करी का प्रयास कर रहे हैं. सोमवार को एक ऐसी ही कोशिश का कस्‍टम की एयर प्रिवेंटिव टीम ने पर्दाफाश किया है. 

कस्‍टम ने इस दफा तस्‍करों ने अपने नापाक इरादों को पूरा करने के लिए सोने के स्‍क्रू, चाभी और बेल्‍ट के बक्‍कल तैयार किए थे. इतना ही नहीं, तस्‍करों ने सोने की माला तैयार कर उस पर चांदी की परत चढ़ा दी थी. तस्‍कर अपने मंसूबों में कामयाब हो पाते, इससे पहले कस्‍टम ने उन्‍हें हिरासत में लेकर सलाखों के पीछे भेज दिया है. कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के मुताबिक, रविवार देर रात हांगकांग से आने वाली स्‍पाइस जेट की फ्लाइट एसजी-32 से तीन चीन मूल के यात्री आईजीआई हवाई अड्डे पहुंचे थे.

कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने इन तीनों विदेशी नागरिकों को तलाशी लेने के लिए ग्रीन चैनल पर रोका. जांच के दौरान, इनके कब्‍जे से लगभग 4520 ग्राम सोना बरामद हुआ. जिनकी कीमत अंतर्राष्‍ट्रीय बाजार में लगभग 1.42 करोड़ रुपए है. उन्‍होंने बताया कि इस बार हवाई अड्डे  सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने के लिए तस्‍करों ने बेहद विशेष तरीका अपनाया था. जिसमें सोने से बेल्‍ट के बक्‍कल, ब्रेसलेट, स्‍क्रू समेत अन्‍य सामान बनाया गया था. कस्‍टम अधिकारियों की पकड़ से बचने के लिए तस्‍करों ने इन सभी चीजों पर चांदी की परत चढ़ा दी थी. 

टाइगर डे पर बोले पीएम मोदी, 2022 तक बाघों की संख्या दोगुनी करने का था लक्ष्य, हमने पहले ही पूरा किया

अंतर्राष्ट्रीय बाघ दिवस: बाघों के लिए मशहूर है भारत, जानिए रोचक बातें

ICICI ने जारी किए आंकड़े, पहली तिमाही में कमाए इतने करोड़