चीन ने समुद्री युद्ध की तैयारी का किया आव्हान
चीन ने समुद्री युद्ध की तैयारी का किया आव्हान
Share:

बीजिंग : दक्षिण चीन सागर के मुद्दे को लेकर चीन तनाव बढ़ा रहा है. समुद्री सुरक्षा के खतरों का सामना करने के लिए मंगलवार को लोगों से समुद्री युद्ध की तैयारी करने का आह्‌वान किया. उधर, चीन के सुप्रीम कोर्ट ने समुद्री इलाकों में प्रवेश को लेकर विदेशियों को चेतावनी जारी की. चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार राष्ट्रीय सुरक्षा खासकर समुद्री सुरक्षा को लेकर गंभीरता बताते हुए कहा कि सेना, पुलिस और लोगों को देश की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता की रक्षा के लिए लामबंद होकर तैयारी करनी चाहिए.

उधर, सुप्रीम पीपल्स कोर्ट (एसपीसी) ने समुद्री क्षेत्र पर चीन के अधिकारों को स्पष्ट करने के लिए कुछ नियम बनाए हैं जिनके अनुसार समुद्री क्षेत्र का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ आपराधिक मामला चलेगा. दोषी पाए जाने पर एक साल तक की सजा हो सकती है. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट के इस कदम को दक्षिण चीन सागर पर अंतरराष्ट्रीय ट्रिब्यूनल के आदेश को प्रभावहीन करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है.

माना जा रहा है कि एसपीसी के इन नियमों से चीन को समुद्री आदेश, सुरक्षा और हितों की रक्षा के लिए कानूनी आधार मिलेगा. मंगलवार से लागू हुए इन नियमों में कहा गया है कि चीन के अधिकार वाले समुद्री क्षेत्रों में अगर चीनी नागरिक या विदेशी अवैध रूप से मछली पकड़ने या वन्यजीवों का शिकार करते पकड़े जाते हैं तो उन्हें आपराधिक तौर पर उत्तरदायी ठहराया जाएगा.

उधर, जापान ने पूर्वी चीन सागर में चीन की बढ़ती गतिविधि पर चिंता जताते हुए चीन के आक्रामक रुख को लेकर चेतावनी दी है. जापान ने कहा कि क्षेत्र का सुपरपावर लगातार दबंग की तरह काम कर रहा है. उसकी कार्रवाइयों में खतरनाक काम भी शामिल हैं जिनके अनजाने परिणाम हो सकते हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -