चीन ने तिब्बतियों के धार्मिक जीवन से दलाई लामा को मिटाने का किया जा रहा प्रयास
चीन ने तिब्बतियों के धार्मिक जीवन से दलाई लामा को मिटाने का किया जा रहा प्रयास
Share:

वाशिंगटन: चीन तिब्बत में पकड़ मजबूत करने के प्रयास कर रहा है। चीन अब तिब्बत के लोगों को अपने धर्म पर कम ध्यान देने और राष्ट्रपति शी जिनपिंग और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (CCP) के लिए अधिक उत्साह दिखाने के लिए मजबूर कर रहा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन अपनी पहचान को कुचलने के लिए तिब्बतियों के धार्मिक जीवन से दलाई लामा के उन्मूलन के प्रयास कर रहा है।

चीनी सरकार ने 1950 में तिब्बत पर कब्जा कर लिया और तब से इस क्षेत्र को नियंत्रित करने का प्रयास किया। 1959 में दलाई लामा भारत भाग गए और 10 वें पैंचेन लामा (लोबसांग त्रिनले लुंड्रुप चोइकी ग्यालत्सेन) तिब्बत में पीछे रह गए। एमी समय, उन्होंने कई बार चीनी सरकार के खिलाफ बात की और 1960 के दशक में तिब्बत के अकालों को कम करने वाली एक रिपोर्ट लिखी।

रिपोर्ट्स के अनुसार झिंजियांग में मुस्लिम अनुयायियों की तरह तिब्बती धर्म सीसीपी शब्द "साइनिसिस" के रूप में चल रहा है। तिब्बती और शिनजियांग में, चीनी अधिकारियों ने लोगों के धर्म और सांस्कृतिक परंपराओं पर हमले शुरू किए हैं। जबकि उइगरों को "पुनः शिक्षा शिविरों" में ले जाया गया है, तिब्बत के किसानों को कस्बों और शहरों में या उनके पास आधुनिक आवास में स्थानांतरित कर दिया गया है। इसके अलावा, तिब्बती भाषा को शिनजियांग के समान मंदारिन के साथ बदल दिया गया है।

चमोली हादसा अपडेट: तपोवन सुरंग में मिले और शव, मरने वालों की संख्या हुई 58

भारत ने अंतरिक्ष में गगनयान मिशन के माध्यम से मानवीय उपस्थिति बनाए रखने की बनाई योजना

सचिन जोशी के पिता की कंपनी पर आयकर विभाग का छापा, 1500 करोड़ की हेराफेरी आई सामने

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -