चीन की भारत में घुसने कि नाकाम कोशिश
चीन की भारत में घुसने कि नाकाम कोशिश
Share:

चीन नें एक बार फिर भारत में घुसने कि कोशिश कि जिसे हमारे सिपाहियों द्वारा नाकाम कर दिया गया हैं. लद्दाख में सीमा उल्लंघन करते हुए चीन के सैनिक इस सप्ताह पानगोंग झील के इलाके के निकट भारतीय क्षेत्र में करीब छह किलोमीटर अंदर तक घुस आये.

सूत्रों के मुताबिक ये घटना 8 मार्च कि हैं इस घटना में पीएलए के करीब 11 सैनिक पानगोंग के निकट ‘फिंगर-8’ और ‘सिरजाप-1’ में काल्पनिक वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) को पार कर भारतीय क्षेत्र में दाखिल हो गये थे. चीन के सैनिक चार वाहनों से भारत की ठाकुंच सुरक्षा चौकी से दाखिल हुए और भारतीय क्षेत्र के 5.5 किलोमीटर अंदर तक पहुंच गए. इन वाहनों में दो हल्के, एक मध्यम और एक भारी वाहन था.

चीन के भारत कि सीमा में प्रवेश करने पर उस समय गस्त कर रहे आईटीबीपी के एक दल नें उन्हें रोका तथा सारी स्थिति साफ़ कि जिसके बाद चीनी दल वापस अपने स्थान पर वापस लौट गया. 2013 में भी दोनों पक्षों के बीच तीन सप्ताह तक टकराव के बाद से 90 किलोमीटर की पानगोंग झील के किनारे के इलाके में हालात तनावपूर्ण रहे हैं. एक अधिकारी नें कहा कि अभी तो स्थिति सामान्य हो गई हैं किन्तु कभी भी स्थिति तनावपूर्ण हो सकती हैं जिसके लिए हमें तैयार रहना पड़ेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -