चीन का दावा, बोला- गलवान घाटी हमारी, भारतीय सेना ने पार की सरहद
चीन का दावा, बोला- गलवान घाटी हमारी, भारतीय सेना ने पार की सरहद
Share:

बीजिंग: लद्दाख की जिस गलवान घाटी की रक्षा में चीनी सेना से हिंसक झड़प के दौरान हमारे 20 जवान वीरगति को प्राप्त हो गए, उसको लेकर चीन अब दावा कर रहा है कि यह चीन का ही इलाका है. यही नहीं चीन का कहना है कि कई सालों से वहां चीनी सुरक्षा गार्ड गश्त करते हुए अपनी ड्यूटी कर रहे हैं. चीनी विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को अपने वेबसाइट पर एक प्रेस नोट जारी करते हुए दावा किया कि गलवान घाटी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) के चीन की ओर है.

प्रेस नोट में दोनों मुल्कों के बीच कमांडर स्तर की दूसरी बातचीत जल्द से जल्द करवाने की बात भी कही गई है. चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान ने 15 जून को पूर्वी लद्दाख में हिंसक संघर्ष के लिए भारत पर दोषारोपण करते हुए कहा है कि, 'गलवान घाटी वास्तविक नियंत्रण रेखा के चीनी इलाके में आता है. कई वर्षों से वहां चीनी सुरक्षा गार्ड पेट्रोलिंग कर रहे हैं और अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं.'

चीन ने कहा कि 15 जून की शाम को भारतीय सैनिक, कमांडर लेवल की बातचीत में निर्धारित किए गए एग्रीमेंट को तोड़ते हुए चीनी सीमा में घुस गए. दोनों देशों के बीच के स्थिति को जान-बूझकर खराब किया गया. चीनी सेना और अधिकारी जब उनसे बात करने पहुंचे तो भारतीय सैनिकों ने हिंसक हमला किया. जिसके बाद दोनों सेनाओं के बीच शारीरिक संघर्ष हुए और दोनों देशों को नुकसान हुआ.

इसलिए मनाया जाता है विश्व शरणार्थी दिवस, पूरी दुनिया में बसे है 79 करोड़ से भी अधिक रिफ्यूजी

ऑस्ट्रेलिया में बढ़ते जा रहे हमले, चीन पर जताया जा रहा शक

डोनाल्ड ट्रम्प ने सोशल मीडिया पर शेयर किया पुराना वीडियो, ट्विटर बोला- मैनिपुलेटेड

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -