Coronavirus है या नहींं, अब यह एप करेगा वायरस से अलर्ट
Coronavirus है या नहींं, अब यह एप करेगा वायरस से अलर्ट
Share:

चीन के एक शहर से पूरी दुनिया में फैल चुके कोरोनावायरस से अभी तक 45 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित कर चूका हैं। इसके साथ ही कोरोनावायरस ने दुनियाभर में हजारों लोगों की जान ले ली है।इसके साथ ही  इस कोरोनावायरस से दुनिया का सबसे बड़ा टेक्नोलॉजी इवेंट मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (mwc 2020) रद्द हो गया है। वहीं इसी बीच चीन ने एक ऐसा मोबाइल एप लॉन्च किया है जो यह बता देगा कि आप कोरोना वायरस के संपर्क में आए हैं या नहीं। आइए जानते हैं इस एप के बारे में...
 
चीन ने लॉन्च किया कोरोना वायरस क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर एप
चीनी सरकार ने कोरोना वायरस का पता लगाने के लिए जिस एप को पेश किया है उसका नाम 'क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर' रखा गया है। अगर आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आए होंगे जो कोरोना वायरस से संक्रमित है तो यह आपको अलर्ट करेगा और पास के किसी अस्पताल में जाने की सलाह देगा।

QR कोड स्कैन करके करना होगा रजिस्टर्ड
इस एप से अपनी जांच करने के लिए उपभोक्ता को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म WeChat जैसे एप के क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। इसके अलावा इसके बाद मोबाइल नंबर और नाम के साथ रजिस्टर्ड करना होगा। इस एप को चीन की इलेक्ट्रॉनिक्स टेक्नोलॉजी ग्रुप कॉर्पोरेशन ने साथ मिलकर तैयार किया गया है। अब सवाल यह है कि आखिर यह एप काम कैसे करता है और कोई एप कैसे बता सकता है कि आपको कोरोना वायरस है या नहीं?

कैसे काम करता है क्लोज कॉन्टैक्ट डिटेक्टर एप
चीन की सरकार ने इस बात की जानकारी तो नहीं दी है कि आखिर यह एप किस आधार पर कोरोना वायरस की जानकारी देता है, परन्तु इस एप की सिक्योरिटी को लेकर सवाल जरूर उठने लगे हैं।इसके अलावा  फोर्ब्स की रिपोर्ट के अनुसार  यह एप लोकेशन के आधार पर आपको बताता है कि आप कोरोना वायरस से संक्रमित हैं या नहीं।असल में यह एप आपकी लोकेशन हिस्ट्री चेक करता है और जैसे ही इसको पता चलता है कि आप ऐसे इलाके में गए थे जहां कोरोना वायरस है तो यह एप आपको अलर्ट करेगा। परन्तु इस एप के जरिए सरकार को आपकी पूरी गतिविधियों की जानकारी मिल जाएगी कि आप कब और किस वक्त कहां पर थे।

Infinix S5 Pro ई- कॉमर्स वेबसाइट पर सेल के लिए हुआ उपलब्ध, जानें क्या है कीमत

samsung galaxy tab s6 हुआ स्पॉट, इस दिन हो सकता है लॉन्च

TRAI ने टीवी लवर्स को दिया तोहफा, फ्री चैनलों की संख्या में हुआ भारी इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -