TRAI ने टीवी लवर्स को दिया तोहफा, फ्री चैनलों की संख्या में हुआ भारी इजाफा
TRAI ने टीवी लवर्स को दिया तोहफा, फ्री चैनलों की संख्या में हुआ भारी इजाफा
Share:

अपने यूजर्स के लिए DTH सर्विस प्रोवाइडर्स Tata Sky और Airtel Digital TV ने  आज से TRAI NTO 2.0 को लागू कर दिया है. इस नए टैरिफ ऑर्डर के लागू हो जाने के बाद से यूजर्स को अब 200 फ्री टू एयर चैनल्स का लाभ मिलेगा. साथ ही साथ मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए भी कम भुगतान करना होगा. दोनों ही सर्विस प्रोवाइडर्स के यूजर्स को नए दर से नेटवर्क कैपेसिटी फी (NCF) का भुगतान करना होगा. इस नए नियम के लागू होने के बाद यूजर्स को Rs 153 में 200 फ्री टू एयर चैनल्स दिखाए जाएंगे, जो कि पहले के मुकाबले दोगुना है. आइए जानते है पूरी जानकारी​ विस्तार से 

मार्च में लॉन्च होने वाले है यह स्मार्टफोन, होंगे कुछ दमदार फीचर्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि TRAI ने जनवरी में ही केबल टीवी और DTH सर्विस प्रोवाइडर्स को NTO 2.0 1 मार्च से लागू करने का निर्देश किया था, जिसे बाद में सर्विस प्रोवाइडर्स ने कोर्ट में चुनौती दी थी. यही नहीं मल्टी टीवी यूजर्स को पहले के मुकाबले अब 40 प्रतिशत तक नेटवर्क कैपेसिटी फी का भुगतान करना होगा. पहले Tata Sky यूजर्स को मल्टी टीवी कनेक्शन के लिए पूरा Rs 153 का भुगतान NCF (ऩेटवर्क कैपेसिटी फी) के तौर पर देना पड़ता था. अब यूजर्स को केलव Rs 61 का ही भुगतान करना पड़ेगा.

Oppo A31 2020 शानदार वेरिएंट के साथ सेल के लिए हुआ उपलब्ध, जानें कीमत

जानिए क्या है नई दर

पिछले साल केबल टीवी और DTH के लिए लागू हुए NTO 1.0 के मुकाबले आज से लागू हुए NTO 2.0 में काफी बदलाव किया गया है. नए टैरिफ ऑर्डर को Airtel Digital TV और Tata Sky ने लागू कर दिया है. इसे जल्द ही अन्य सर्विस प्रोवाइडर्स और केबल टीवी प्रोवाइडर्स भी लागू कर देंगे. NTO 2.0 में 200 फ्री टू एयर (FTA) चैनल्स देखने के लिए यूजर्स को Rs 153 (GST के साथ) का भुगतान करना होगा. अगर, यूजर्स 200 से ज्यादा SD चैनल्स सिलेक्ट करते हैं तो उन्हें Rs 189 (GST के साथ) भुगतान करना होगा. वही, मल्टी टीवी कनेक्शन लेने वाले यूजर्स को सेकेंडरी कनेक्शन के लिए अब 200 चैनल्स के लिए हर महीने Rs 62 (GST के साथ) का भुगतान करना होगा. सेकेंडरी कनेक्शन के लिए 200 से ज्यादा SD चैनल्स सिलेक्ट करने पर Airtel यूजर्स को अतिरिक्त Rs 30 का भुगतान करना होगा. वहीं, Tata Sky यूजर्स को Rs 75.52 का भुगतान करना होगा. 

Jio, Airtel और Vodafone-idea ने निकला यह किफायती प्लान

इन तरीको से अपना आधार कार्ड को पैन कार्ड से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया

एयरटेल के कुछ बेहतरीन डाटा प्लान, कम कीमतों में अधिक फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -