आज होगी क्वाड देशों के नेताओं की अहम् बैठक, चीन होगा महत्वपूर्ण मुद्दा
आज होगी क्वाड देशों के नेताओं की अहम् बैठक, चीन होगा महत्वपूर्ण मुद्दा
Share:

आज क्वाड (QUAD) देशों के नेताओं की अहम् बैठक का आयोजन होने वाला है। इस बैठक में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन के अलावा पीएम नरेंद्र मोदी, ऑस्ट्रेलियाई पीएम स्कॉट मॉरिसन, जापान के पीएम योशिहिदे सुगा भाग लेने वाले है। वर्चुअल तरीके से होने वाली इस बैठक में हिंद प्रशांत क्षेत्र को सभी की आवाजाही के लिए मुक्‍त करने पर बात  की जाने वाली है। जिसके अतिरिक्त इसमें कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उपजी परेशानियों और इसके निदान और जलवायु परिवर्तन पर भी बात भी की जाने वाली है। लेकिन माना जा रहा है कि सबसे अहम् मुद्दा चीन का हो सकता है।

पीएम मोदी की यह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ किसी संगठन के बीच होने वाली पहली बैठक होगी। पीएम मोदी की जापान के पीएम  योशिहिदे सुगा और आस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरीसन के साथ वर्चुअल बैठक हो चुकी है। मोदी की बाइडन से अभी तक एक बार टेलीफोन पर वार्तालाप हुई है। पीएम मोदी, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापान के पीएम योशिहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन चीन के विरुद्ध  नई रणनीति बनाएंगे। क्‍वाड की अहमियत की बात की जाए तो चीन इसको सीधेतौर पर अपने लिए चुनौती मानता चला आया है। कई बार उसने ये बात कही भी है।

जंहा इस बा का पता चला है कि क्वाड (QUAD) का अर्थ 'क्वाड्रीलेटरल सिक्योरिटी डायलॉग' है, इसके अंतर्गत चार देश भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका आते हैं। वहीं यह भी कहा जा रहा है कि इस क्वाड का मकसद एशिया-प्रशांत क्षेत्र में शांति और शक्ति की बहाली करना और संतुलन बनाए हुए रखना होगा। वर्ष 2007 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे द्वारा क्वाड का प्रस्ताव पेश किया गया था। इस प्रस्ताव को समर्थन भारत, अमेरिका और आस्ट्रेलिया ने किया था। जिसके बाद साल 2019 में इन सभी देशों के विदेश मंत्रियों की पहली बैठक हुई थी।

दिल्ली में मौसम ने बदला अपना रुख, सुबह से लगातार हो रही वर्षा

आज ही निपटा ले बैंक से जुड़े सभी काम, वरना करना होगा 17 मार्च का इंतज़ार

बिहार में महाशिवरात्रि पर मौसम ने बदल ली करवट, आज हो सकती तेज हवा के साथ वर्षा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -