दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन की इकॉनमी में उछाल, 9.9 प्रतिशत बढ़ा निर्यात
दुनिया में कोरोना फैलाने वाले चीन की इकॉनमी में उछाल, 9.9 प्रतिशत बढ़ा निर्यात
Share:

बीजिंग: कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर की अर्थव्यवस्थाओं में ताला लगाया गया था। लेकिन चीन की इकॉनमी लॉकडाउन के बाद जल्दी खुल गई है, जिसका लाभ उसके निर्यातकों को हो रहा है। चीन की इकॉनमी अब कोरोना वायरस के प्रभाव से उबरती नज़र आ रही है। सितंबर में चीन के व्यापार के आंकड़े बेहद अच्छे रहे हैं। 

सीमा शुल्क विभाग द्वारा मंगलवार को जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक, सितंबर में चीन का निर्यात 9.9 फीसद बढ़कर 239.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। अगस्त में निर्यात में 9.5 फीसद की वृद्धि दर्ज हुई थी। इसी प्रकार सितंबर में आयात 13.2 फीसद की वृद्धि के साथ 202.8 अरब डॉलर पर पहुंच गया। अगस्त में चीन के इम्पोर्ट में 2.1 फीसद की गिरावट दर्ज की गई थी। विशेषकर मास्क और चिकित्सा सप्लाई के मामले में चीन के निर्यातकों की चांदी है और वे विदेशी प्रतिद्वंद्वियों की बाजार हिस्सेदारी भी हासिल कर रहे हैं।

एक वर्ष पूर्व की तुलना में सितंबर में चीन का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार अधिशेष 6.6 फीसद बढ़कर 37 अरब डॉलर पर पहुंच गया। हालांकि, अगस्त के 58.9 अरब डॉलर के आंकड़े की तुलना में यह बहुत कम है। चीन का अमेरिका के साथ काफी समय से व्यापार विवाद चल रहा है। इसके बाद भी सितंबर में अमेरिका को चीन का एक्सपोर्ट 20.5 फीसद बढ़कर 44 अरब डॉलर पर पहुंच गया। 

बांग्लादेश में बलात्कारियों के लिए सजा का बना नया नियम

पाक पीएम इमरान खान की मुश्किलें बढ़ीं, पब्लिक फंड के दुरूपयोग पर सुप्रीम कोर्ट ने भेजा नोटिस

महामारी के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना जरुरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -