केरल में बच्चों को नहीं मिल रहे दूध और अंडे ! जानिए मिड डे मील पर क्यों मंडराया संकट ?
केरल में बच्चों को नहीं मिल रहे दूध और अंडे ! जानिए मिड डे मील पर क्यों मंडराया संकट ?
Share:

तिरुवनंतपुरम: केरल में दोपहर की भोजन योजना (मध्याह्न भोजन), जिसे कभी प्रोटीन युक्त मेनू के लिए सराहा जाता था, अब एक बड़े संकट का सामना कर रही है। जून में नया शैक्षणिक वर्ष शुरू होने के बाद से, केरल सरकार ने इस योजना के लिए कोई धनराशि जारी नहीं की है, जिससे असहाय प्रधानाध्यापकों को भोजन उपलब्ध कराने के लिए पैसे उधार लेने पड़ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, केरल में स्कूल हेडमास्टरों के बीच 130 करोड़ रुपये बांटे जाने की जरूरत है। केंद्र ने जहां 80 करोड़ रुपये जारी नहीं किए हैं, वहीं राज्य सरकार के पास 50 करोड़ रुपये लंबित हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, स्कूल के हेडमास्टर दोपहर के भोजन योजना के प्रभारी हैं। उनमें से कई योजना को चलाने के अपने प्रयासों के कारण पहले से ही कर्ज के जाल में फंस गए हैं। दोपहर का भोजन योजना केंद्र और राज्य सरकार के 60:40 फंड शेयरिंग पर चलती है और प्रति छात्र 8 रुपये खर्च किए जाते हैं। 12,600 स्कूलों के लगभग 30 लाख छात्र मुफ्त दोपहर के भोजन के पात्र हैं। संकट के कारण कई स्कूलों ने दूध और अंडे परोसना बंद कर दिया है। संकट को समाप्त करने के लिए तत्काल उपाय की मांग करते हुए, केरल प्रदेश स्कूल शिक्षक संघ 13 सितंबर से सचिवालय के सामने तीन दिवसीय विरोध प्रदर्शन शुरू कर रहा है और 16 सितंबर को राज्य के शिक्षा मंत्री के घर तक मार्च करेगा।

दरअसल, एक स्कूल शिक्षक द्वारा राज्य शिक्षा विभाग को लिखे गए पत्र ने ध्यान खींचा है। तिरुवनंतपुरम के काराकुलम में विद्याधिराज एलपी स्कूल के प्रधानाध्यापक जेपी अनीश ने पत्र लिखकर कहा कि वह अपने स्कूल में दोपहर का भोजन बंद कर रहे हैं, क्योंकि 2.5 लाख रुपये का ऋण लेने के बाद भी योजना चलाना असंभव हो गया है। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह का मध्याह्न भोजन योजना का बकाया लंबित है. अनीश ने लिखा कि उसे ऋणदाताओं के डर में रहना पड़ा क्योंकि वह मध्याह्न भोजन का प्रभारी था।

सनातन धर्म को ख़त्म करने की बात उदयनिधि ने की और अमित मालवीय पर दर्ज हुई नफरत फैलाने की FIR !

'भाजपा एकतरफा फैसले ले लेगी अगर ..', कांग्रेस नेता जयराम रमेश को किस बात का डर ?

बिहार में SSB जवान की गोली मारकर हत्या, जमीन पर तड़पते रहे, पुलिस की गाड़ी में तोड़ा दम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -