नवमी पर लगेंगे देवी मां के जयकारे, जगह-जगह होगा कन्या पूजन
नवमी पर लगेंगे देवी मां के जयकारे, जगह-जगह होगा कन्या पूजन
Share:

बुधवार को देशभर के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ेगा। इस दौरान सुबह से ही वेदमंत्रों की गूंज हर ओर गूंजेगी। श्रद्धालु हवन-पूजन कर देवी आराधना करेंगे। तो दूसरी ओर लोग अपने घरों में भी पूजन करेंगे। श्रद्धालुओं द्वारा जवारों के विसर्जन को अंतिम रूप दिया जाएगा। श्रद्धालु अपने घरों में कन्या जिमाऐंगे। कन्या भोज के आयोजन के ही साथ उनका पूजन भी किया जाएगा। माता का पूजन किए जाने के ही साथ श्रद्धालु आरती करेंगे। माता को नवें दिन की प्रसादी का भोग लगाया जाएगा।

कुछ स्थानों पर माता के भंडारों का आयोजन भी होगा। जिसमें बड़े पैमाने पर श्रद्धालु भगवान का पूजन-अर्चन करेंगे। देवी माता का पूजन वेदमंत्रों के साथ किया जाएगा। माता को विभिन्न व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। गरबा पांडालों में भी माता की आराधना में हवन-पूजन किए जाऐंगे। कन्या पूजन कर श्रद्धालुओं के लिए भंडारों का आयोजन होगा। गरबा पांडालों में मंगलवार की शाम को जमकर गरबा घूमेगा।

देवी के प्रमुख मंदिरों और शक्ति पीठों में माता की अखंड ज्योत को नमन किया जाएगा। श्रद्धालु माता की गोद भरने जाऐंगे तो उज्जैन के श्री हरसिद्धि मंदिर में दीप स्तंभ प्रज्जवलित किए जाऐंगे। बड़े पैमाने पर श्रद्धालु देवी मंदिरों में पहुंचेंगे। इस दौरान सेवादारों द्वारा फरियाली और प्रसादी का वितरण किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि इस बार तिथियों के क्षय अर्थात् घट - बढ़ के कारण अष्टमी और नवमी को एक साथ मनाया जा रहा है तो कुछ लोग अष्टमी को मंगलवार को मना रहे हैं। ऐसे में बुधवार को नवमी मनाई जा रही है। हालांकि ज्योतिषीय मान्यता है कि सूर्योदय के समय जिस तिथि का स्पर्श माना जाता है वही तिथि पूरे दिन मानी जाती है। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -