सीरिया में हवाई हमले के बाद जिन्दा बचे बच्चे की तस्वीर हुयी वायरल
सीरिया में हवाई हमले के बाद जिन्दा बचे बच्चे की तस्वीर हुयी वायरल
Share:

सीरिया में पांच साल से ज्यादा समय से जारी खूनी संघर्ष की कई खबरें आपने पढ़ी होगी। पर पांच साल के बच्चे की यह तस्वीर युद्ध की वो कहानी बयां करती है जिसे शब्दों में बताना मुमकिन नहीं. दुनिया को स्तब्ध करने वाली यह तस्वीर वायरल हो चुकी है और सीरिया के भीषण युद्ध का प्रतीक बन गई है। सीरिया के विपक्षी कार्यकर्ताओं ने अलेप्पो में विनाशकारी हवाई हमले के बाद मलबे से बचाकर निकाले गए इस बच्चे की दर्दनाक तस्वीर जारी की है. एंबुलेंस में बैठा यह बच्चा बेहद भयभीत और बदहवास दिख रहा है। धूल से ढका उसका चेहरा खून से सना है.

गुरुवार को अलेप्पो के "एम 10" नामक अस्पताल के डॉक्टर ओसमा अबू अल एज्ज ने उसकी पहचान पांच साल के ओमरान दकनीश के रूप में की। उन्होंने बताया कि विद्रोहियों के कब्जे वाले कतरजी इलाके में हवाई हमले के बाद उसे बुधवार की रात अस्पताल में लाया गया था। उसके सिर पर जख्म था, लेकिन मस्तिष्क में कोई चोट नहीं थी। उसे बाद में छुट्टी दे दी गई.

हवाई हमले के तुरंत बाद बचावकर्मी और पत्रकार कतरजी पहुंचे थे और उन्होंने मलबे से लोगों को निकालना शुरू किया था। यह तस्वीर खींचने वाले फोटो पत्रकार महमूद रसलान ने बताया कि वह इस घायल लड़के तक पहुंचने से पहले तीन शवों पर से गुजरे थे। एक अन्य पत्रकार ने बताया कि ओमरान को एक, छह और 11 साल की उम्र के भाई-बहनों और माता-पिता के साथ मलबे से निकाला गया था। इनमें से किसी की हालत गंभीर नहीं है। इन्हें निकालने के थोड़ी देर बाद ही इनकी इमारत पूरी तरह जमींदोज हो गयी थी.

Share:
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -