ब्राइडल से लेकर कैजुअल लुक को चिकनकारी वर्क बना देता परफेक्ट, यहां पढ़ें इससे कई रोचक बातें
ब्राइडल से लेकर कैजुअल लुक को चिकनकारी वर्क बना देता परफेक्ट, यहां पढ़ें इससे कई रोचक बातें
Share:

अगर जब बात फैशन की आती है तो यहां एक्सपेरिमेंट की कोई सीमा नहीं होती. लोगों की डिमांड और कम्फर्ट के आधार पर फैशन इंडस्ट्री में निरंतर बदलाव आते रहते हैं. वैसे तो किसी भी पुराने ट्रेंड को हल्के बदलावों संग पहनकर आप अलग लुक पा सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसे फैशन और स्टाइल होते हैं जो आज भी लोगों के फेवरेट्स की लिस्ट में टॉप पर बने हुए हैं जिनमें से एक है चिकनकारी, एक खास प्रकार का एम्ब्रॉयडरी वर्क, जो नवाबों की सिटी लखनऊ की खासियत है.

मुगलों की देन है चिकनकारी
बोला जाता है कि चिकनकारी का कार्य मुगल बादशाह जहांगीर की पत्नी नूरजहां की देन है. जो आज के मॉर्डन दौर में भी अपनी पहचान बनाएं हुए है और भारत ही नहीं, इंटरनेशनल बाजार में भी इस चिकनकारी का काम की काफी डिमांड है. कैजुअल से लेकर ब्राइडल अवतार के अलावा रैंप शो में भी आप इसका टच देखने को मिल जाएगा.  

बखिया
इस प्रकार की स्टिच को खास रूप से अपने डबल बैक और शेडो वर्क के लिए पहचाना जाता है. जो कपड़े के उल्टे तरफ पर किया जाता है जिसका शेडो कपड़े के सीधे साइड पर दिखाई देता है और यही इसे यूनिक लुक दे देता है. इसे सीधी और उल्टी बखिया के तौर पर पहचाना जाता है.

जाली
जाली की डिज़ाइन खास कारीगर ही तैयार कर सकते हैं. बता दें इस डिज़ाइन की खूबसूरती होती है कि इसे बैक से देखें या फ्रंट से, दोनों और डिज़ाइन्स एक जैसी ही नजर आती है. इसके अलावा बेहद ही छोटे-छोटे बटनहोल्स भी डिज़ाइन्स को खूबसूरत लुक देने के लिए उपयोग किए जाते हैं.

हूल
बेहद ही फाइन स्टिच होती है जो छह धागों से हार्ट शेप फ्लावर के रूप में बनते हैं. जिसमें होल्स को फैब्रिक पर ऐसे उकेरा जाता है कि ये छह धागे एक-दूसरे से अलग होकर एक डिज़ाइन के तौर पर बन जाते हैं.

हिमाचल द्वारा केंद्र से की गई इलेक्ट्रिकल उपकरण पार्क की मांग

अर्जुन पुरस्कार के लिए नामित हुए संदेश झिंगन, कप्तान छेत्री समेत फुटबॉलरों ने की जमकर तारीफ

जफ़र इस्लाम को मिलेगा 'मिशन सिंधिया' को पूरा करने का इनाम, भाजपा देगी राज्यसभा टिकट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -