Share:
छत्तीसगढ़ में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक आयोजित होगा बर्ड फेस्टिवल
छत्तीसगढ़ में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक आयोजित होगा बर्ड फेस्टिवल

छत्तीसगढ़ राज्य सरकार बेमेतरा जिले के गिधवा और परसदा गांव में 31 जनवरी से 2 फरवरी तक अपने पहले पक्षी उत्सव की मेजबानी करने जा रही है, वन अरुण पांडे ने कहा कि अतिरिक्त प्रधान संरक्षक तीन दिवसीय महोत्सव 31 जनवरी को शुरू किया जाएगा और 2 फरवरी को समाप्त होगा।

वन विभाग ने इसके लिए तैयारी शुरू कर दी है। वन्यजीव विविधता और पर्यावरण संरक्षण को बनाए रखने में पक्षियों की प्रमुख भूमिका होती है। गीधवा प्रवासी (विदेशी) और स्थानीय सहित पक्षियों की 150 से अधिक किस्मों को आकर्षित और घोंसला बनाता है। इसमें स्थानीय पक्षियों की 106 किस्में और 11 से अधिक प्रकार के विदेशी प्रवासी पक्षी जैसे यूरोपीय देश, मंगोलिया, बर्मा और बांग्लादेश शामिल हैं।

गिधवा और परसदा क्षेत्र में 100 एकड़ और 125 एकड़ जलग्रहण क्षेत्र में एक पुरानी झील है और हर साल अक्टूबर में प्रवासी पक्षी इस क्षेत्र में पहुंचने लगते हैं और मार्च तक रहते हैं। जिला वन अधिकारी दुर्ग गणवीर धामशिल ने कहा कि हमने इस क्षेत्र को पक्षी अभयारण्य बनाने और संरक्षण शुरू करने की योजना बनाई है। लेकिन अवधारणा को बनाए रखने के लिए हमें व्यापक स्तर पर जागरूकता, स्थानीय आबादी के संवेदीकरण और अच्छे संबंध की आवश्यकता है। इस प्रकार, हमने इसे पर्यटन के साथ जोड़ा है, जो स्थानीय युवाओं के लिए रोजगार पैदा करेगा, डीएफओ ने कहा। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के लिए हमने युवा स्वयंसेवकों, विशेषज्ञों, पक्षी प्रेमियों और अन्य लोगों को शामिल किया है ताकि इससे जागरूकता और रोजगार के अवसर पैदा हों।

प्यार में रहकर संबंध बनाने वाले लड़कों को सजा देने के लिए नहीं है POCSO कानून - मद्रास HC

केरल डॉलर तस्करी मामले में विधान सभा अध्यक्ष पी. श्रीरामकृष्णन से किए जाएंगे सवाल

हिमंत बिस्वा सरमा ने बीटीआर में दो सरकारी मॉडल कॉलेजों और ब्रिज के लिए फाउंडेशन स्टोन्स की स्थापना की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -