Video: एक के बाद एक CM भूपेश बघेल के हाथ पर आदमी ने बरसाया 8 बार चाबुक

दुर्ग: छत्तीसगढ़ में हर साल गौरा-गौरी पूजा होती है। यह एक परंपरा है जो कई सालों से चली आ रही है। अब आज गोवर्धन पूजा के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस पूजा के दौरान अपने हाथों पर चाबुक की मार सही। जी हाँ, अब इस दौरान का वीडियो भी वायरल हो रहा है। जी दरअसल आज के दिन अपने हाथों पर सोटा खाने की मान्यता है। इसे लेकर लोगों का कहना है कि ऐसा करने से सभी तरह के दुख और परेशानियां दूर हो जाती हैं। ऐसे में आज छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में गोवर्धन पूजा के मौके पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने हाथों पर चाबुक की मार सही। वहीं उनके इस अंदाज को देखने के लिए वहां बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे। यहाँ गौरा गौरी पूजा के रूप में कार्यक्रम को आयोजित किया गया था। कहा जा रहा है इस कार्यक्रम में मौजूद एक बैगा समुदाय के सदस्य ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के हाथों पर 8 बार चाबुक से वार किया।

ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से किसी भी तरह की आफत दूर रहती है और खुशहाली आती है। आप सभी को बता दें कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दिवाली पर्व के दूसरे दिन दुर्ग जिले के जंजगिरी गांव में आयोजित गौरा-गौरी तिहार पूजा में शामिल हुए। यहाँ उन्होंने गांववालों के साथ मिलकर गौरा गौरी की पूजा की। वैसे यह पूजा छत्तीसगढ़ प्रदेश में सालों से हो रही है और इस दौरान उन्होंने सोटा परंपरा का भी पालन किया। आपको यह भी बता दें कि यहाँ सोटा अपने हाथ में मारने की स्थानीय परंपरा है। यहाँ सोटा मारने वाला व्यक्ति बैगा जाति का होता है।

लोग ऐसा मानते है कि जो कोई सोटा से मार खा लेता है, उसके ऊपर देवता चढ़ते हैं। इसी के साथ उसके सभी कष्ट दूर हो जाते हैं। केवल यही नहीं बल्कि उसके घर की सभी दिक्कतें और परेशानियां भी दूर होती हैं और किसी भी तरह की आफत उसके पास नहीं आती। इस वजह से यहाँ सोटा से मार खाने को लेकर लोगों में उत्सुकता रहती है। हालांकि कुछ लोग इसे अंधविश्वास कहते हैं।

'जानबूझकर जलाए पटाखे इसलिए बिगड़ी एयर क्वालिटी': गोपाल राय

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी को बताया ‘शंकर’

जानिए सोने-चांदी का आज का भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -