चेरी के सेवन से पाए सुकून भरी नींद
चेरी के सेवन से पाए सुकून भरी नींद
Share:

चैरी में मादक सुगंध के साथ एक सुंदर फल है. एक शोध के अनुसार हर चार में से एक व्यक्ति या कहें 25 प्रतिशत लोग इंसोनमिया स्लीपलेसनेस के शिकार हैं और हर पांचवें व्यक्ति को रात में पांच घंटे से ज्यादा नींद ना आने की प्रॉब्लम हो रही है इसी रिसर्च में यह तथ्य भी सामने आए हैं कि चैरी खाने या जूस पीने से व्यक्तियों को अच्छी नींद आती है. चैरी खट्टा-मीठा फल है, जो बहुत टेस्टी है. प्रोटीन और विटामिन से भरपूर यह फल अच्छी नींद के साथ हर उम्र के लोगों के लिए लाभदायक होती है.

चेरी या उसका जूस इनटेक करने वाले व्यक्ति को लगभग 17 मिनट ज्यादा नींद आती है. 

1-चैरी त्वचा को पोषण देती है. इसमें मौजूद बीटा कैरोटीन सूरज की यूवी किरणों से त्वचा की रक्षा करने में मदद करता है. साथ ही ड्राय स्किन पर चेरी का पेस्ट कमाल का काम करता है. चैरी के अम्लीय तत्व मृत त्वचा की कोशिकाओं से निजात  दिलाने में मदद करती है. इससे त्वचा सॉफ्ट और चमकदार हो जाती है.

2-अच्छी सेहत के लिए सुकूनभरी नींद बहुत जरूरी है. आधुनिक दौर में जिस तरह की बिजी लाइफ स्टाइल, वर्क लोड के बीच प्रॉपर नींद लेना हर वर्ग के लिए मुश्किल होते जा रहा है, वहीं कई समस्याएं मधुमेह, ब्लडप्रैशर, नींद न आना वगैरह खास है.वहीं चैरी दिल की बीमारियों में काफी मददगार साबित होती है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट की बडी मात्रा होते हैं.

3-नींद की गोली लेने के कई साइड इफेक्ट हैं, वहीं चैरी प्राकृतिक गुण समाएं हैं. इसका कोई नुकसान भी नहीं है. सुबह-शाम एक गिलास शुगरलेस चेरी जूस पीने वाले लोगों को सुकूनभरी नींद आती है.

स्वस्थ आँखों के लिए पिए टमाटर जूस और बादाम दूध एक साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -