बाढ़ के बाद पटरी पर आ रही जिंदगी, मौसम विभाग की चेतावनी से लोग भयभीत
बाढ़ के बाद पटरी पर आ रही जिंदगी, मौसम विभाग की चेतावनी से लोग भयभीत
Share:

चेन्नई : चेन्नई में आई विनाशकारी बाढ़ के बाद जहाँ एक ओर जीवन पटरी पर आने से लोग धीरे-धीरे खुश हो रहे है तो वही मौसम विभाग की चेतावनी से लोग डरे हुए भी है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, अगले दो दिनों तक और बारिश होने की संभावना जताई गई है। अदयार और कूम नदियों में जलस्तर कम होने के बीच सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें तथा चेन्नई सेंट्रल और इग्मोर से रेल सेवाएं सोमवार से बहाल हो जाएंगी। चेन्नई में शुरु से ही रुक-रुक कर बारिश होती आ रही है।

चेन्नई में सोमवार को भी बारिश हुई। बीच-बीच में भारी बारिश भी हो रही है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटो में चेन्नई व उसके अन्य इलाकों जैसे उपनगरीय क्षेत्र व कांचीपुरम, तिरूवल्लूर तथा कुडलूर जिलों में बारिश होने की आशंका जताई है। कुडलूर में भारी बारिश होगी तो वहीं कम दबाव के दो क्षेत्रों के कारण अब भी बारिश जारी रहेगी। चेन्नई शहर के आसमान में बादल छाए रहेंगे और बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।

संचार, बिजली व परिवहन व्यवस्था को आंशिक रुप से शुरु किया गया है। लेकिन जिन इलाकों में अब भी पानी भरा हुआ है, वहाँ एहतियात के तौर पर बिजली नही शुरु की गई है। कई निजी व सरकारी बैंको ने काम करना शुरु किया है। राज्य सरकार ने सेफ साइड लेकर चलते हुए मंगलवार को स्कूलों में छुट्टियाँ घोषित की गई है। चेन्नई से सभी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, दिन और रात दोनों की, सोमवार सुबह से शुरू हो जाएंगी।

भारतीय हवाई अड्डा प्राधिकरण ने कहा है कि सोमवार सुबह 6 बजे से घरेलू व अंतर्राष्ट्रीय दोनो उड़ाने हर समय चालू रहेंगी। इस निर्णय से पहले विमानों के पुनः परिचालन के लिए डीजीसीए ने निरीक्षण किया था। भारी बारिश के कारण पिछले मंगलवार से सभी उड़ाने रद्द कर दी गई थी। मौके का मुआयना करने के लिए नगर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू सोमवार को चेन्नई हवाई अड्डे का दौरा करेंगे। रेलवे ने भी घोषणा की है कि सोमवार से 80 फीसदी ट्रेनों का परिचालन शुरु कर दिया जाएगा। बता दें कि बाढ़ के कारण कुल 560 ट्रेनें रद्द की गई थी।

स्थिति में सुधार होता देख हेलीकाप्टरों से गिराए जा रहे फुड पैकेट्स को भी बंद कर दिया गया है। साथ ही हवाई राहत व बचाव के कार्यों पर भी विराम लगा दिया गया है। सरकार ने सुधार के लिए सब्जियों की 11 मोबाइल दुकानें लगा रखी है। चेन्नई नगर निगम ने 24,500 कर्मियो को सफाई के कामों में लगा दिया है। मुख्यमंत्री ने जयललिता ने उन 7 लोगो के परिजनों को चार-चार लाख रुपए देने का ऐलान किया है जिनकी बाढ़ रके दौरान मृत्यु हो गई है।

राज्य सरकार ने एक विज्ञप्ति के जरिए यह सूचना दी है कि अन्य राज्यों से 50 हजार लीटर मेडिकल ऑक्सीजन की खरीद की गई है, ताकि ऑक्सीजन की कमी न हो। बता दें कि बुधवार को एक प्राइवेट हॉस्पिटल में आक्सीजन व वेंटिलेटर के बंद हो जाने के कारण 18 लोगों की मौत हो गयी थी। बारिश के कारण जेनरेटर सेट पानी में डूब गया था।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -