12 रूपये में अमेजन-फ्लिपकार्ट से ठगी, हैरान कर देने वाला है मामला
12 रूपये में अमेजन-फ्लिपकार्ट से ठगी, हैरान कर देने वाला है मामला
Share:

पटना: आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने साइबर ठगी के नए तरीके का भंडाफोड़ किया है। इसमें साइबर ठग अनजान नंबर से ऐप डाउनलोड कर अमेजन, फ्लिपकार्ट जैसी कंपनियों को कैशबैक की चपत लगा रहा था। इस घटना में EOU ने बेतिया के चनपटिया थाना अंतर्गत चौबेटोला से 28 वर्षीय साइबर अपराधी पिंटू कुमार को अरेस्ट किया है। उसके पास से 14 मोबाइल सेट, 19 मोबाइल सिम, एक पासबुक, दो डेबिट कार्ड एवं 5 चेकबुक जब्त किए गए हैं।   

EOU के मुताबिक, पिंटू कुमार अपने फ़ोन में ऐप क्लोनर प्रो ऐप का उपयोग कर अमेजन, फ्लिपकार्ट, मोबीक्विक, स्नैपडील जैसी ई-कामर्स वेबसाइट का क्लोन ऐप बनाकर डाउनलोड कर लेता था। तत्पश्चात, आटो बाय ओटीपी पोर्टल का उपयोग कर किसी भी अनजान मोबाइल नंबर को डालकर ओटीपी प्राप्त कर लेता था।

ओटीपी के बदले उसे 12 रुपये पोर्टल को देने पड़ते थे। यानी वह दूसरे के मोबाइल नंबर से अपने मोबाइल सेट पर ई-कामर्स पोर्टल का ऐप डाउनलोड कर उसका उपयोग करता था। तत्पश्चात, वह अनजान नंबर से ई-कामर्स पोर्टल से सामान का आर्डर कर या पेमेंट कर पहले आर्डर पर प्राप्त होने वाला कैशबैक हासिल कर लेता था। क्लोनिंग व ओटीपी के माध्यम से वह एक साथ कई लोगों के नंबर का उपयोग कर यह फायदा उठा रहा था। ईओयू ने उसे गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। DGP एसके सिंघल के नाम और फोटो का उपयोग कर जाली वाट्सऐप बनाने और आम जनता के मोबाइल नंबर से फेक तरीके से ओटीपी प्राप्त करने के अपराधी को गिरफ्तार किया गया। शुक्रवार को आर्थिक अपराध इकाई ने बेतिया जिला के चनपटिया निवासी पिंटू कुमार को गिरफ्तार कर विशेष अदालत में पेश किया। विशेष अदालत ने अपराधी को 30 नवंबर तक के लिए जेल भेज दिया। आर्थिक अपराध इकाई ने 26 सितंबर को मुकदमा दर्ज किया है।

शीतकाल के लिए बंद हुए बदरीनाथ के कपाट, जयकारों से गुज उठा धाम

पैर दबाने से कर दिया मना तो पति ने उठा लिया ये खौफनाक कदम

UN सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य बन सकता है भारत, फ्रांस और ब्रिटेन ने दिया पूर्ण समर्थन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -