UN सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य बन सकता है भारत, फ्रांस और ब्रिटेन ने दिया पूर्ण समर्थन
UN सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य बन सकता है भारत, फ्रांस और ब्रिटेन ने दिया पूर्ण समर्थन
Share:

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के समक्ष शुक्रवार (18 नवंबर) को फ्रांस ने भारत सहित जर्मनी, ब्राजील और जापान को भी सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्य बनाए जाने के प्रस्ताव का समर्थन किया है. फ्रांस के प्रतिनिधि ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सदस्य देशों को बताया कि संघ में और नई ताकतों को भी समाहित करना चाहिए, जो कि सक्षम हैं और जिम्मेदारी को समझते भी हैं. फ्रांस की तरफ से संयुक्त राष्ट्र में स्थायी प्रतिनिधित्व कर रहे नथालिए ब्रोडहर्स्ट ने कहा कि, ‘फ्रांस की स्थिति काफी स्थायी और मजबूत है, हम काउंसिल में नए विश्व के अन्य प्रतिनिधियों को जोड़ना चाहते हैं. यह संगठन की अथॉरिटी और प्रभाव को और अधिक बल प्रदान करेगा.’

वह UN जनरल एसेंबली फ्लेनरी मीटिंग, जिसका विषय ‘सुरक्षा परिषद की सदस्यता में समान प्रतिनिधित्व और बढ़ोतरी और सुरक्षा परिषद से जुड़े अन्य मामले’ था को संबोधित कर रही थी. उन्होंने आगे कहा कि, ‘हमें उन पर अवश्य ध्यान देना चाहिए जो कि नई ताकत के तौर पर उभर रहे हैं और काउंसिल के सदस्य बनने और जिम्मेदारी उठाने को तैयार हैं.’ उन्होंने कहा कि काउंसिल के सदस्यों की तादाद बढ़ाकर 25 तक की जा सकती है. उन्होंने कहा कि, ‘भारत, जर्मनी, ब्राजील और जापान की स्थायी सदस्यता को फ्रांस का पूर्ण समर्थन है.’ उन्होंने इस दौरान अफ्रीकी देशों को भी आगे आने और जिम्मेदारी को उठाने की अपील की है.

ब्रिटेन ने विस्तारित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत, जर्मनी, जापान और ब्राजील को परमानेंट मेंबर बनाए जाने का समर्थन किया है. ब्रिटिश राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने सुरक्षा परिषद सुधार पर महासभा में चर्चा के दौरान कहा कि ब्रिटेन काफी समय से स्थायी और गैर-स्थायी दोनों श्रेणियों में सुरक्षा परिषद के विस्तार पर बल देता रहा है.

'आतंकवाद के खिलाफ कंधे से कन्धा मिलाकर लड़ना होगा..', NMFT सम्मेलन में बोले शाह

अंतर्राष्ट्रीय ड्रग रैकेट का पर्दाफाश, 5 किलो हेरोइन बरामद

'बीमारी का मजाक बना रही भाजपा..', सत्येंद्र जैन के 'मसाज' पर बोले मनीष सिसोदिया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -