Alto से भी सस्ती इलेक्ट्रिक कार है Nano EV

चीन की कार मेकर कंपनी वूलिंग होंगगुआंग की मिनी इलेक्ट्रिक कार एक कामयाब प्रोडक्ट रही। वर्ष 2020 में 119,255 इकाइयों के साथ यह दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली इलेक्ट्रिक व्हीकल थी। अब कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक कार ला रही है, जिसका नाम Nano EV होगा। रिपोर्ट्स के अनुसार, यह ना केवल सबसे छोटी इलेक्ट्रिक कार होगी बल्कि विश्व की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार भी हो सकती है। 

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार, Nano EV का दाम 20 हजार युआन (लगभग 2.30 लाख रुपये) से अधिक नहीं रहने वाला है। इसका अर्थ है कि नैनो ईवी के दाम वास्तव में मारुति ऑल्टो से भी कम हो सकती है। इतना ही नहीं, नैनो ईवी निश्चित रूप से चीन में सबसे अधिक बिकने वाली कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार वूलिंग होंगगुआंग मिनी ईवी से भी सस्ती होगी।

वही कंपनी ने इस कार को 2021 तियानजिन इंटरनेशनल ऑटो शो में लॉन्च किया था। अर्बन यूज के अनुसार बनाई गई इस कार में केवल दो सीट्स दी गई है। कार का टर्निंग रेडिएस 4 मीटर से भी कम है। डायमेंशन की बात करें को नैनो ईवी की लंबाई 2,497mm, चौड़ाई 1,526mm तथा ऊंचाई 1,616mm है। मतलब साइज में यह टाटा नैनो से भी छोटा होगी। टाटा नैनो की लंबाई 3 मीटर से ज्यादा है। इसमें 1,600mm का व्हीलबेस प्राप्त होगा। साथ ही कार की टॉप स्पीड 100 kmph है। नैनो ईवी में IP67-सर्टिफाइड 28 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है। इस छोटी इलेक्ट्रिक कार को एक बार चार्ज करने पर 305 किलोमीटर की रेंज प्राप्त होती है।

पेंशन-ऑटो डेबिट से लेकर डीमैट अकाउंट तक..., आज से बदल गए कई बड़े नियम

लॉन्चिंग के समय महिंद्रा थार को कड़ी टक्कर देगी Force Gurkha

थोड़ी ही देर में जोजिला सुरंगों का निरीक्षण करेंगे नितिन गडकरी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -