छत्तीसगढ़ में खुली देश की दूसरी और राज्य की पहली दृष्टिबाधित स्मार्ट क्लास, ब्रेल लिपि से शिक्षित बनेंगे बच्चे
छत्तीसगढ़ में खुली देश की दूसरी और राज्य की पहली दृष्टिबाधित स्मार्ट क्लास, ब्रेल लिपि से शिक्षित बनेंगे बच्चे
Share:

जशपुर: देश का दूसरा और राज्य का पहला दृष्टिबाधित स्मार्ट क्लास (Blind Smart Class) छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में शुरू किया गया है. जशपुर के गम्हरिया में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विशेष विद्यालय के दृष्टिबाधित बच्चे, दिव्यांगता को हराकर अब ब्रेल लिपि (Braille script) की आधुनिक शिक्षा प्राप्त करने के लिए एक नई उड़ान भरने लगे हैं.

दृष्टिबाधित दिव्यांग बच्चों को ब्रेल लिपि की आधुनिक शिक्षा देने के लिए यहां एनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस मुहैया कराया गया है. बच्चे इस डिवाइस के जरिए ब्रेल लिपि को बड़ी ही आसानी से पढ़ना और लिखना सीख रहे हैं. इस डिवाइस के माध्यम से उनके ब्रेल लिपि सीखने का उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बच्चे खुद घंटों बैठकर इस डिवाइस का इस्तेमाल कर रहे हैं. ब्रेल लिपि की स्मार्ट क्लास के लिए अलग से एक विशेष कक्ष बनाया गया है, जहां 20 एनी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगाया गया है.

जशपुर राज्य का ऐसा पहला जिला है, जहां दृष्टिबाधित बच्चों के लिए जिला प्रशासन ने जिला खनिज न्यास निधि (DMF) मद से ब्रेल लिपि की शिक्षा की आधुनिक व्यवस्था सुनिश्चित की है. इस इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से दृष्टिबाधित बच्चे किसी भी भाषा में ब्रेल लिपी को सरलता से सीख सकते हैं. इस डिवाइस का इस्तेमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों स्थिति में किया जा सकता है. यह डिवाइस ब्रेल टाइपराइटर और ब्रेल लिपि सीखने के वर्तमान जरिए से कई गुना हाईटेक और सरल है.

देश में CAA पर बवाल से, टिम ड्रेपर का कहना-कारोबार को लेकर चिंतित हूं

अब SBI नेट बैंकिंग को भी कर सकते है लॉक अनलॉक, जानिये पूरा प्रोसेस

Share Market: Sensex और Nifty पहुंचा नए रिकॉर्ड पर, इन शेयरों में आई बढ़ोतरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -