माँ के पेट से मृत पैदा हुआ था बच्चा, फिर हुआ चमत्कार और चलने लगी साँसें
माँ के पेट से मृत पैदा हुआ था बच्चा, फिर हुआ चमत्कार और चलने लगी साँसें
Share:

रायपुर: मां के गर्भ से मृत पैदा हुआ बच्चा थोड़ी देर में जिन्दा हो उठा. बता दें कि स्वास्थ्य विभाग की महतारी एक्सप्रेस के स्टाफ ने चलती एम्बुलेंस में बच्चे को कार्डियक मसाज और CPR देकर एक अनहोनी को टाल दिया. अब सभी लोग 102 स्टाफ के इस लाइफ सेविंग एफर्ट की प्रशंसा कर रहे हैं. धमतरी जिले के मगरलोड ब्लॉक के सुदूर जंगलों के बीच बसे केकरा खोली गांव की निवासी कुलेश्वरी को प्रसव पीड़ा हुई. 

घरवालों ने गांव की मितानिन को बुलाया और डिलीवरी करवाई, जिसमें एक लड़की पैदा हुई. मगर नवजात की न सांसें चल रही थीं और न ही धड़कनें. इसी बीच 102 सेवा वाली महतारी एक्सप्रेस (Mahtari Express) गांव में पहुंची. मितानिनों ने बच्ची की स्थिति के बारे में 102 स्टाफ को जानकारी दी. इसके बाद नाजुक स्थिति के मद्देनज़र तुरंत जच्चा और बच्चा दोनों को 102 एम्बुलेंस से धमतरी जिला अस्पताल के लिए भेजा गया. इस बीच 102 में ईएमटी सरजू राम साहू ने सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने नवजात को मुंह से सांस दी और बच्ची के नाक में भरे पानी को निकाला, जिससे बच्ची सांस की नली खुल गई. इसके बाद सीपीआर (CPR) किया और कार्डियक मसाज (Cardiac Massage) दिया. थोड़ी देर के प्रयास में ही बच्चे की धड़कन शुरू हो गई और वो सांस लेने के साथ ही रोने भी लगी. 

बच्चे को हरकत करता देख सभी की जान में जान आई. अभी बच्चे को जिला अस्पताल में SNCU के अंदर ऑक्सीजन (Oxygen) पर रखा गया है. बता दें कि बच्चे की मां कुलेश्वरी भी एडमिट है. इस मामले में धमतरी जिले के CMHO डॉ. डी. के. तुर्रे ने बताया कि हमारा 102 स्टाफ इस प्रकार की इमरजेंसी के लिए पहले से प्रशिक्षित (Trained) किया जाता है.

विश्व शांति के लिए इंदौर की 'नारी शक्ति' ने उठाई आवाज़, महिला दिवस पर दिया अमन का सन्देश

EPFO ने महिलाओं को लेकर किया बड़ा ऐलान, जल्दी करें ये जरूरी काम, मिलेगा शानदार फायदा

'नेतृत्व संभालने में महिला या पुरुष होना मायने नहीं रखता', महिला दिवस पर बोलीं महिला अफसर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -