आज विधि-विधान से खोले गए केदारनाथ के कपाट, पीएम मोदी के नाम की गई प्रथम पूजा
आज विधि-विधान से खोले गए केदारनाथ के कपाट, पीएम मोदी के नाम की गई प्रथम पूजा
Share:

देहरादून: आज केदारनाथ धाम के पट सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर खुल हैं और उत्तराखंड में मौजूद यह 1000 साल पुराना मंदिर हर साल सर्दियों के छह महीने बंद रहता है. आप सभी को बता दें कि इस बार कपाट खुलने के दौरान 15-16 लोग ही मौजूद रहे. वहीं पिछले साल कपाट खुलने के दिन 3 हजार लोगों ने केदारनाथ के दर्शन किए थे. जी दरअसल केदारनाथ मंदिर के रावल कपाट खुलने के दौरान मौजूद नहीं थे, वे क्वारैंटाइन हैं. यहाँ देवस्थानम बोर्ड के मीडिया प्रभारी डॉ. हरीश गौड़ ने बताया कि, ''कपाट खुलने के बाद सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से पहली पूजा की गई और इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का भी खूब पालन किया गया.

आज सबसे पहले मुख्य पुजारी ने भगवान केदारनाथ की डोली की पूजा की और भोग लगाया और उसके बाद मंत्रोच्चारण के बीच मंदिर के कपाट खोले गए. इस दौरान डोली ने मंदिर में प्रवेश किया और इसके बाद पुजारियों ने मंदिर की सफाई की, भगवान की पूजा की और भोग लगाया. वैसे तो हर बार इस पूजा और भोग के बाद मंदिर को दर्शन के लिए खोला जाता है लेकिन इस बार दर्शन के लिए यात्रियों के ना आने के कारण ऐसा नहीं हुआ. जी दरअसल कोरोना के चलते इस इलाके में भी प्रशासन ने भीड़ जमा होने पर पाबंदी लगा रखी है और इसी के कारण मंदिर और यात्रा से जुड़ी कई परंपराओं को इस बार बदलना पड़ा.

आज उत्तराखंड के मुख्यमंत्री ने भी शुभकामनाएं दी और ट्वीट कर लिखा - ''आज पूरे विधि विधान के साथ 11वें ज्योतिर्लिंग भगवान केदारनाथ के कपाट खुलने पर सभी श्रद्धालुओं को शुभकामनाएं. आपका मनोरथ पूर्ण हो, बाबा केदार का आशीष सभी पर बना रहे, ऐसी मैं बाबा केदारनाथ जी से कामना करता हूं. बाबा से प्रार्थना है कि समस्त मानवता की कोरोना से रक्षा करें.'' आपको बता दें कि शीतकाल के छह महीनों तक पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ में विश्राम करने के बाद अब भगवान आने वाले छह महीनों तक यही पर विराजमान रहेंगे.

43 साल बाद भी नहीं कर पाएंगे बाबा के दर्शन, अपने धाम को रवाना हुई डोली

चारधाम यात्रा 2020: इस बार श्रद्धालु नहीं कर पाएंगे दर्शन

बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने की तिथि में हुआ बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -