गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम पर कोरोना का साया, समारोह में किए गए बड़े बदलाव
गणतंत्र दिवस के कार्यक्रम पर कोरोना का साया, समारोह में किए गए बड़े बदलाव
Share:

नई दिल्ली: वर्ष 2020 में कोरोना का खतरा दुनियाभर में तो छाया ही रहा और अब इस खतरे के कारण ही गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर कई परिवर्तन किए गए हैं। प्रति वर्ष 26 जनवरी को राजपथ पर मनाए जाने वाले गणतंत्र दिवस की परेड की लंबाई घटा दी गई है, इसमें शामिल होने वाले लोगों की तादाद भी कम कर दी गई है।

इस मामले से संबंधित एक सूत्र ने बताया कि इस साल गणतंत्र दिवस पर 25 हजार से अधिक लोग शामिल नहीं हो पाएंगे। आमतौर पर यह तादाद 1 लाख होती है। इतना ही नहीं 15 साल से कम उम्र के बच्चों को भी परेड देखने के लिए इजाजत नहीं मिलेगी। अधिकारियों ने बताया कि सशस्त्र बलों और पैरा मिलिटरी की तरफ से मार्च निकालने वाली टुकड़ियां भी छोटी रहेंगी। इन टुकड़ियों में केवल 96 लोग होंगे, जहां पहले इसमें 144 लोग होते थे।

इस बार परेड का रूट भी छोटा कर दिया गया है जिस कारण यह विजय चौक से शुरू होकर नैशनल स्टेडियम पर ही समाप्त हो जाएगी, जबकि पहले यह परेड लाल किले पर समाप्त होती थी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तादाद भी बेहद कम होगी। इस साल स्वतंत्रा दिवस समारोह पर भी कोरोना की मार पड़ी थी, जिसके परिणामस्वरूप इस समारोह में स्कूली विद्यार्थी शामिल नहीं हुए थे और VIP मेहमानों की तादाद भी कम थी।

इंडियन एयरफोर्स के लिए 6 नए हथियार करेगी एयर इंडिया, चीन-पाक बॉर्डर पर मिलेगी मदद

देश का सबसे बड़ा डिफॉल्टर कौन ? ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा अनिल अंबानी का नाम

भारत ने यूके फ्लाइट बैन का किया विस्तार, कहा - 7 जनवरी तक कोरोना के बढ़ने का है डर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -