आज ही बदल दें ये आदतें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम
आज ही बदल दें ये आदतें, वरना भुगतना पड़ेगा भारी अंजाम
Share:

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों का दर्द घेरने लगता है। जिसके कारण इंसान का चलना-फिरना भी मुश्किल हो जाता है। वहीं जब दर्द के साथ घुटनों में और ज्वाइंट्स में सूजन आना आरम्भ हो जाती है तो ये शरीर के दूसरे अंगों स्किन, आंख, फेफड़े, हार्ट और ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाने लगता है। हालांकि गठिया की परेशानी को वक़्त रहते सही दवाओं और लाइफस्टाइल की सहायता से कम किया जा सकता है। जिससे बुढ़ापे में कम दर्द झेलना पड़े। यदि जोड़ों में दर्द के साथ सूजन आने की शिकायत हो रही है तो तुरंत लाइफस्टाइल में इस प्रकार के चेंज कर दें। 

रेगुलर एक्सरसाइज:-
शरीर के लिए फिजिकल वर्क बेहद आवश्यक है। जिससे शरीर के सारे अंग प्रापर तरीके से मूवमेंट करें। 

मोटापा:-
शरीर का बढ़ा हुआ वजन अधिकतर गठिया की वजह से बढ़ता है। अधिक बॉडी मॉस इंडेक्स होने के कारण पैरों के घुटनों पर शरीर के वजन का प्रेशर पड़ता है। इसलिए सबसे पहले अपने मोटापे पर कंट्रोल करें और हेल्दी खानपान के साथ ही जमकर एक्सरसाइज करें। 

डाइट में शामिल करें फैटी एसिड:-
बुढ़ापे में यदि गठिया के दर्द से परेशान नहीं होना तो डाइट में ओमेगा 3 फैटी एसिड को अवश्य सम्मिलित करें। मछली, अखरोट और हरी पत्तेदार सब्जियों में ये आवश्यक तत्व मिल जाता है। जिससे शरीर में फैटी एसिड की कमी नहीं होती है तथा उम्र बढ़ने के साथ गठिया की समस्या से बचे रह सकते हैं। 

गठिया के दर्द से कैसे मिलेगा छुटकारा:-

सिंकाई है जरूरी:-
यदि किसी को गठिया की परेशानी है तो उसके लिए गर्म सिंकाई बेहद राहत देने वाली होती है। गर्म पानी में सेंधा नमक डालकर घुटनों को सेंकने से बहुत राहत प्राप्त होती है। 

कैस्टर ऑयल करेगा मदद:-
गठिया के दर्द को दूर करने के लिए कैस्टर ऑयल बहुत सहायता करता है। इसे लगाने के लिए कैस्टर ऑयल में रातभर तौलिया भिगो दें। प्रातः इस तौलिया को दर्द वाले घुटनों पर रखकर गर्म पानी के पैड से सिंकाई करें। इस प्रोसेस को करने से जोड़ों के दर्द में राहत प्राप्त होती है।

ऐसे लोगों को अचानक पड़ सकता है दिल का दौरा

शरीर में दिख रहे इन लक्षणों को ना करें अनदेखा, वरना पड़ेगा भारी

दिल की नसें ब्लॉक होने पर दिखते है ये संकेत! ना करें अनदेखा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -