बदल दे इन आदतों को
बदल दे इन आदतों को
Share:

जीवन को सुखद और सफल बनाने के लिए कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है. यदी मनुष्य अनजाने में ही कोई ऐसा काम कर जाए, जो उसे नहीं करना चाहिए तो उसे उसका फल भोगना ही पड़ता है. कौन सी आदतें अच्छी हैं और कौन से काम करने से नुकसान ही होता है, आइये जानते है  –

अत्यधिक प्रेम-जीवन में किसी भी बात की अति बुरी होती है. किसी से भी अत्यधिक या हद से ज्यादा प्रेम करना गलत ही होता है. बहुत ज्यादा प्रेम की वजह से हम सही-गलत को नहीं पहचान पाते है. कई बार बहुत अधिक प्रेम की वजह से मनुष्य अधर्म तक कर जाता है .

क्रोध-क्रोध मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु होता है. क्रोध में किए गए कामों की वजह से बाद में शर्मिदा होना पड़ता है और कई परेशानियों का भी सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस आदत को छोड़ देना चाहिए.

जलन-जो मनुष्य दूसरों के प्रति अपने मन में ईर्ष्या या जलन की भावना रखता है, वह निश्चित ही पापी, छल-कपट करने वाला, धोखा देने वाला होता है. वह दूसरों के नीचा दिखाने के लिए किसी भी हद तक जा सकता है.

अहंकार- सामाजिक जीवन में सभी के लिए कुछ सीमाएं होती हैं. हर व्यक्ति को उन सीमाओं का हमेशा पालन करना चाहिए, लेकिन अहंकारी व्यक्ति की कोई सीमा नहीं होती. अंहकार में मनुष्य को अच्छे-बुरे किसी का भी होश नहीं रहता है.

लगाव-सभी को किसी ना किसी वस्तु या व्यक्ति से लगाव जरूर होता है. यह मनुष्य के स्वभाव में शामिल होता है, परन्तु किसी भी वस्तु या व्यक्ति से अत्यधिक मोह भी बर्बादी का कारण बन सकता है. किसे से भी बहुत ज्यादा लगाव होने पर भी व्यक्ति सही-गलत का फैसला नहीं कर पाता है और उसके हर काम में उसका साथ देने लगता है. जिसकी वजह से कई बार नुकसार का भी सामना करना पड़ जाता है.

आस्था या अन्धविश्वास

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -