Share:
चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की तारीख, इसरो ने की लॉन्चिंग
चंद्रयान-3 की सॉफ्ट लैंडिंग की तारीख, इसरो ने की लॉन्चिंग

 नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने खुलासा किया कि चंद्रयान -3 मिशन का लैंडर मॉड्यूल 23 अगस्त को 18:04 बजे (IST) चंद्रमा की सतह पर उतरने वाला है। आज, भारत के चंद्र मिशन ने अपने लैंडर मॉड्यूल (एलएम) की कक्षा को कम करने के लिए अंतिम पैंतरेबाजी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया, जिससे यह चंद्रमा के करीब आ गया। लैंडर 'विक्रम' और रोवर 'प्रज्ञान' को मिलाकर, एलएम बुधवार को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग के लिए तैयार है।

 

एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर एक बयान में, इसरो ने साझा किया, "चंद्रयान -3, 23 अगस्त, 2023 को लगभग 18:04 बजे IST चंद्रमा पर उतरने के लिए तैयार है। शुभकामनाओं और सकारात्मकता के लिए धन्यवाद!" इसरो ने भी कहा चंद्रयान-3 मिशन के लैंडर मॉड्यूल के चंद्रमा पर टचडाउन को लाइव देखने के लिए लिंक प्रदान किए गए। एलएम को धीमा करने के उद्देश्य से अंतिम 'डीबूस्टिंग' ऑपरेशन रविवार सुबह सफलतापूर्वक पूरा किया गया। एलएम अब आंतरिक जांच से गुजरेगा और निर्दिष्ट लैंडिंग स्थल पर सूर्योदय का इंतजार करेगा। पावर्ड डिसेंट चरण 23 अगस्त, 2023 को लगभग 17:45 बजे IST पर शुरू होने की उम्मीद है, जैसा कि इसरो ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा है।

चंद्रयान-3 एलएम ने 14 जुलाई को मिशन के प्रक्षेपण के 35 दिन पूरे होने पर गुरुवार को प्रोपल्शन मॉड्यूल से अलगाव हासिल कर लिया। 5 अगस्त को चंद्र कक्षा में प्रवेश के बाद, 6, 9, 14 और 16 अगस्त को कक्षा में कटौती की प्रक्रिया हुई। आगामी सॉफ्ट लैंडिंग का मार्ग प्रशस्त करने के लिए 17 अगस्त को मॉड्यूल अलग हो गए।

चीन पर बयान देकर घिरे राहुल गांधी, अब रिटायर्ड लेफ्टिनेंट जनरल संजय कुलकर्णी ने दी कड़ी नसीहत

ISI का जासूस निकला जम्मू कश्मीर बैंक का मुख्य प्रबंधक सज्जाद अहमद बज़ाज़! हुआ बर्खास्त

'2024 में विपक्षी गठबंधन से बनेगा नया पीएम..', शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी का बड़ा दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -