10 जनवरी को को लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानिए कब होगा खत्म
10 जनवरी को को लगेगा साल का पहला सूर्यग्रहण, जानिए कब होगा खत्म
Share:

आप सभी को पता ही है नया साल यानी 2020 शुरू हो चुका है और इस साल में कुल 4 चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण लगने वाले हैं. ऐसे में साल का पहला चंद्र ग्रहण 10 जनवरी को लगने वाला है. ये ग्रहण भारत में दिखाई देगा और विज्ञान की माने तो चंद्र ग्रहण तभी लगता है जब सूर्य और चंद्रमा के बीच में पृथ्वी आ जाता है. इसी के साथ ही चंद्र ग्रहण केवल पूर्णिमा की ही रात को लगता है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस बार कब से कब तक रहेगा और चंद्र ग्रहण और क्या है सूतक काल.

आपको बता दें कि चंद्र ग्रहण का आरम्भ 10 जनवरी की रात को 10.39 बजे से हो रहा है और यह करीब चार घंटे का रहेगा. इस अनुसार ग्रहण का समापन उसी रात 2.20 बजे होगा और इसका मतलब है कि ग्रहण 11 जनवरी को खत्म हो जाएगा. आपको बता दें कि इस ग्रहण को भारत समेत यूरोप, अफ्रीका, एशिया और ऑस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा. इसी के साथ चंद्र ग्रहण का सूतक 9 घंटे और सूर्य ग्रहण का सूतक 12 घंटे पहले शुरू हो जाता है और इस बार चंद्र ग्रहण का सूतक काल 10 जनवरी को 1.30 बजे से शुरू हो जाएगा और ये ग्रहण खत्म होने के बाद ही समाप्त भी होगा.

कहा जाता है सूतक काल में किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए. इसी के साथ ही भगवान के मंदिर आदि भी इस दौरान बंद कर देते हैं. केवल इतना ही नहीं, घर में भी भगवान की मूर्तियों को छूने की मनाही होती है. इसी के साथ इस समय गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ख्याल रखना चाहिए और उन्हें सोना नहीं चाहिए, साथ ही किसी काम में कैंची, चाकू जैसी धारदार चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

वार के अनुसार खाए ड्रायफ्रुट्स, चमक जाएगी आपकी किस्मत

अगर मिल जाए कबूतर या कौवे का पंख तो रख दें इस जगह, छप्पड़ फाड़कर बरसेगा पैसा

आज है रुक्मिणी अष्टमी, इस विधि से करें पूजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -