आज है रुक्मिणी अष्टमी, इस विधि से करें पूजन
आज है रुक्मिणी अष्टमी, इस विधि से करें पूजन
Share:

आप सभी को बता दें कि हिंदू पंचांग की माने तो पौष माह कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को रुक्मिणी अष्टमी पर्व मनाया जाता है और यह खास दिन आज यानि 19 दिसंबर को मनाया जा रहा है. आप सभी को बता दें कि आज रुक्मिणी अष्टमी है और धर्मिक मान्यताओं के अनुसार द्वापर युग में इसी तिथि पर श्रीकृष्ण की पत्नी देवी रुक्मिणी का जन्म हुआ था. जी हाँ, कहा जाता है देवी रुक्मिणी को देवी लक्ष्मी का अवतार माना जाता है और इस दिन श्री कृष्ण के साथ देवी रुक्मिणी की पूजा विशेष रूप से करते हैं. इसी के साथ ऐसा करने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है और घर में किसी चीज की कमी नहीं रहती है और ऐसा करने पर देवी लक्ष्मी की कृपा भी प्राप्त होती है. तो आइए जानते हैं पूजा विधि.

पूजा विधि- रुक्मिणी अष्टमी के दिन व्रत एवं पूजा करने के इच्छुक जातकों को चाहिए कि वो स्नान करके व्रत का संकल्प लें और इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण और देवी रुक्मिणी की प्रतिमा एक साफ स्थान पर स्थापित करें. अब इसके बाद किसी चौकी आदि पर सुवर्ण निर्मित श्रीकृष्ण रुक्मणी एवं प्रद्युम्न की प्रतिमा स्थापित करें और गन्ध पुष्प अक्षत धूप दीप आदि से विधिवत पूजन करें. अब इसके बाद पाद्य में स्वच्छ जल और फूलों की पंखुड़ियां डालें और उससे श्रीकृष्ण और रुक्मिणी के चरण धोएं और दक्षिणावर्ती शंख से श्रीकृष्ण और रुक्मिणी का अभिषेक करें. ध्यान रखे कि इसके लिए केसर मिश्रित दूध का उपयोग करना चाहिए. इसी के साथ इसके बाद कुमकुम से तिलक लगाएं.

अबीर, हल्दी, इत्र और फूल आदि से पूजा करें और भगवान श्रीकृष्ण को पीला और देवी रुक्मिणी को लाल वस्त्र अर्पित करें।गाय के शुद्ध घी का दीपक जलाएं और कपूर से आरती करें. अब इसके बाद भगवान श्रीकृष्ण और देवी रुक्मिणी को खीर का भोग लगाएं, लेकिन उसमें तुलसी दल जरूर डालें, क्योंकि बिना तुलसी पत्ते के भगवान भोग स्वीकार नहीं करते हैं. इसी के साथ शाम को एक बार फिर इस विधि से पूजा करें और फलाहार करें. ध्यान रहे इस दिन आठ सुवासिनी या सुहागन स्त्रियों को भोजन एवं दक्षिणा देकर आशीष प्राप्त करें और अगर हो सके तो रात में जागरण कर श्रीकृष्ण के मंत्रों कृं कृष्णाय नम: का जाप करें और अगले दिन ब्राह्मणों को भोजन कराएं और व्रत को पूरा करें.

आज इन राशि वालो की होगी पुराने मित्रो से मुलाकात, मिल सकता है धोखा

एकाक्षी नारियल के मिलते ही इस रंग के कपड़े में लपेटकर रख लें तिजोरी में, होगी धन की महावर्षा

अगर चाहते हैं जीवन में सुख और शान्ति तो जरूर याद रखे आचार्य चाणक्य की यह बातें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -