चाणक्य की ये बातें दिलाएगी आपको जॉब, करियर और बिजनेस में कामयाबी

By Nikki Chouhan
Jan 23 2021 01:53 PM
चाणक्य की ये बातें दिलाएगी आपको जॉब, करियर और बिजनेस में कामयाबी

चाणक्य देश के श्रेष्ठतम विद्वानों में से एक हैं। चाणक्य का मानना था कि इंसान को कामयाबी तभी मिलती है जब वह अपने अंदर कुछ अच्छी आदतों को समाहित कर लेता है। अच्छी आदतों पर ही कामयाबी की नींव तैयार होती है। जो शख्स गलत लत से घिर जाता है उसे कामयाब होने के लिए मेहनत करना पड़ता है। इतना ही नहीं ऐसे व्यक्तियों को लक्ष्मी जी का भी आर्शीवाद नहीं मिलता है। ऐसे मनुष्यों का जीवन खतरों से घिर जाता है।

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, हर शख्स जीवन में कामयाब होना चाहता है। कामयाब होने के लिए इंसान अपने अपने स्तर से परिश्रम तथा संघर्ष भी करता है किन्तु इसके पश्चात् भी कुछ लोग कामयाबी से वंचित रह जाते हैं। इसके लिए चाणक्य ने कुछ बातें बताई हैं, जिन्हें प्रत्येक शख्स को याद रखना चाहिए। ये बातें कौन सी हैं, जानते हैं-

उद्देश्य का निर्धारण करें:
चाणक्य के मुताबिक, कामयाबी मिलने से पूर्व शख्स को अपना उद्देश्य तय करना चाहिए। उद्देश्य का निर्धारण करने के पश्चात् परिश्रम शुरू करना चाहिए। जो व्यक्ति उद्देश्य का निर्धारण नहीं कर पाते हैं, उनके जीवन में उतार चढ़ाव की अवस्था बनी रहती हैं। उद्देश्य पाने के लिए ध्यान को केंद्रित करना चाहिए। जिंदगी में एक बार लक्ष्य का निर्धारण करने के पश्चात्, उद्देश्य को पाने की कोशिश करते रहना चाहिए। जो इस बात को ध्यान में रखता है उसे कामयाबी मिलती है।

असफलता से घबराएं नहीं:
चाणक्य के मुताबिक, कभी कभी कठोर संघर्ष करने के पश्चात् भी कामयाबी नहीं मिलती है, किन्तु इससे दुखी नहीं होना चाहिए। दुखी भी नहीं होना चाहिए। जॉब, करियर तथा बिजनेस में कामयाबी- असफलता आती रहती हैं। किन्तु असफलता प्राप्त होने पर हताश तथा दुखी होकर बैठ जाना, उचित नहीं है। व्यक्ति को पुन: प्रयास करना चाहिए। क्योंकि श्रम करने वालों की कभी हार नहीं होती है।

अगर उच्च शिक्षा में पाना चाहते हैं कामयाबी, तो जरूर अपनाएं ये सुझाव

सूर्यास्त के बाद भूलकर भी न दे पड़ोसियों को ये पांच चीजें, नहीं तो हो जाएंगे बर्बाद

अगर आप भी हरिद्वार महाकुंभ में स्नान करने जा रहे हैं तो जान लें ये 7 बातें, नहीं तो होगी दिक्कतें